राम मंदिर: नींव ढलाई में आएगी तेजी, शुरू हुआ तीसरा बैचिग प्लांट

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व कार्यदायी संस्था समय पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:00 PM (IST)
राम मंदिर: नींव ढलाई में आएगी तेजी, शुरू हुआ तीसरा बैचिग प्लांट
राम मंदिर: नींव ढलाई में आएगी तेजी, शुरू हुआ तीसरा बैचिग प्लांट

अयोध्या : श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व कार्यदायी संस्था समय पर मंदिर निर्माण का कार्य पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं। इसी क्रम में मंगलवार को रामजन्मभूमि परिसर में तीसरे बैचिग प्लांट का शुभारंभ मंत्रोच्चार के बीच हुआ, जिसका पूजन ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास ने किया।

तीसरा प्लांट शुरू होने के बाद अब मैटीरियल मिश्रण के कार्य में तेजी आएगी। तीसरे प्लांट की क्षमता सौ घन मीटर प्रति घंटा है। एक घंटा में अधिकतम 120 घन मीटर मैटीरियल को मिश्रित कर ढलाई के लिए उपलब्ध कराएगी। ये जानकारी पूजन कार्यक्रम के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने साझा की। उन्होंने बताया कि इस प्लांट के शुरू होने से अब 15 से 16 घंटे तक लगातार कार्य हो सकेगा। उन्होंने बताया कि एक लाख 20 हजार वर्गफीट क्षेत्रफल पर दस-दस इंच मोटी दस लेयर पूरी तरह तैयार है। इस मौके पर दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेशदास, ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्रा, कार्यदायी संस्था के इंजीनियर सहित प्रमुख संत मौजूद रहे। ------------------

अयोध्या पुलिस ने ट्रस्ट की फर्जी वेबसाइट बनाने वालों को भेजा जेल अयोध्या : रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाने में गिरफ्तार किए गए साइबर ठगों को जेल भेज दिया गया है। मंगलवार की सुबह थाना रामजन्मभूमि की पुलिस अभियुक्तों को नोएडा से लेकर रामनगरी पहुंची। यहां एसएसपी पलाश बसंल ने उनसे पूछताछ की। प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि साइबर ठगों ने ट्रस्ट की फर्जी वेबसाइट बनाकर बड़ी संख्या में लोगों से समर्पण निधि की ठगी की है। यह रकम करोड़ों में होने की आशंका है, जिस पर अभी पुलिस कुछ खुल कर नहीं बोल रही है।

इस प्रकरण का मुकदमा गत 30 जनवरी को ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने थाना रामजन्मभूमि में दर्ज कराया था। थाना प्रभारी केके यादव लगातार नोएडा की साइबर क्राइम ब्रांच के संपर्क में थे। वह नोएडा साइबर क्राइम ब्रांच को सुराग देकर यहां से नोएडा रवाना हुए, जहां अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित हुई। पकड़े गए अभियुक्त आइटी के अच्छे जानकार बताए गए हैं, जो फर्जी आधार कार्ड बनाने में लिप्त थे। सोमवार को अशोक नगर के पास नोएडा-दिल्ली बॉर्डर से पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में न्यू अशोक नगर दिल्ली निवासी आशीष गुप्ता, नवीन कुमार, सुमित कुमार, अमित झा और सूरज गुप्ता शामिल हैं। अभियुक्तों के पास से पांच मोबाइल, लैपटॉप, कई सिम कार्ड, 50 आधार कार्ड, दो थंब इंप्रेशन मशीन बरामद हुई है। एएसपी पलाश बसंल ने बताया कि अभियुक्तों से अभी और पूछताछ की जानी है। थाना प्रभारी ने बताया कि अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया है। आशीष गिरोह का सरगना है।

chat bot
आपका साथी