राम मंदिर एवं परिसर की भावी कार्य योजना पर मंथन

रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया निर्णायक दौर में है। चार सौ गुणे तीन सौ वर्ग फीट के परिक्षेत्र में मंदिर की नींव तैयार हो चुकी है और शीघ्र ही प्लिथ यानी आधारभूमि का निर्माण शुरू होने को है। सर्किट हाउस में सोमवार को हुई राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में भावी कार्ययोजना पर मंथन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:35 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:35 PM (IST)
राम मंदिर एवं परिसर की भावी कार्य योजना पर मंथन
राम मंदिर एवं परिसर की भावी कार्य योजना पर मंथन

अयोध्या : रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया निर्णायक दौर में है। चार सौ गुणे तीन सौ वर्ग फीट के परिक्षेत्र में मंदिर की नींव तैयार हो चुकी है और शीघ्र ही प्लिथ यानी आधारभूमि का निर्माण शुरू होने को है। सर्किट हाउस में सोमवार को हुई राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में भावी कार्ययोजना पर मंथन किया गया। बैठक में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, सदस्य एवं अयोध्या राजपरिवार के मुखिया बिमलेंद्र मोहन मिश्र, अन्य सदस्य डॉ. अनिल मिश्र एवं निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्रदास सहित मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एल एंड टी एवं टाटा कंसल्टेंसी इंजीनियर्स के प्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब चंपतराय ने बताया कि बैठक में भविष्य की कार्ययोजना पर विचार किया गया। इस दौरान निर्माण सामग्री लाए जाने और उनकी गुणवत्ता के साथ मंदिर निर्माण के अलावा रामजन्मभूमि परिसर के शेष 70 एकड़ भूमि पर सांस्कृतिक उपनगरी विकसित किए जाने की योजना पर फोकस किया गया। इससे पूर्व सोमवार को प्रथम बेला में नृपेंद्र मिश्र ने रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के स्थाई कार्यालय के लिए भूमिपूजन भी किया। परिसर की जिस भूमि पर कार्यालय के लिए भूमि पूजन किया गया है, वह चौबुर्जी मंदिर के पीछे स्थित है। प्रस्तावित कार्यालय दो मंजिला होगा। यह 20 हजार वर्ग फीट में बनेगा। इसमें 17 कमरे, मीटिग हाल, रसोई घर एवं अतिथि कक्ष होगा।

राम मंदिर परिसर में फहराई जाएगी धर्मध्वजा

अयोध्या : राम मंदिर परिसर में धर्मध्वजा फहराई जाएगी। रामादल के अध्यक्ष पं. कल्किराम ने रामलला के प्रधान अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास को धर्मध्वजा अर्पित की। पं. कल्किराम के संयोजन में रामपैड़ी स्थित रामादल मुख्यालय पर कृष्ण जन्माष्टमी से 151 दिवसीय महानुष्ठान संचालित है। महानुष्ठान उत्तर प्रदेश की सभी 403 विधानसभाओं मे सनातन समाज की एकजुटता एवं सुख-समृद्धि-ऐश्वर्य की कामना से आयोजित है। धर्मध्वज अनुष्ठान की पूर्णाहुति से पूर्व राम मंदिर परिसर में स्थापित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी