सरकार का रामनगरी परिभाषित होगा जुड़ाव

सरकार का रामनगरी परिभाषित होगा जुड़ाव

अयोध्या : मंगलवार को केंद्र सरकार का रामनगरी से जुड़ाव परिभाषित होगा, जब रेल राज्यमंत्री म

JagranMon, 19 Feb 2018 11:20 PM (IST)

अयोध्या : मंगलवार को केंद्र सरकार का रामनगरी से जुड़ाव परिभाषित होगा, जब रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा पूर्वाह्न 11 बजे अयोध्या रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण योजना का शिलान्यास करेंगे। यह योजना 137 करोड़ की है। योजना की पहली किश्त के रूप में 80 करोड़ की धनराशि अवमुक्त भी हो चुकी है। इस राशि से करीब नौ सौ गुणे दो सौ मीटर परिक्षेत्र में स्थानीय रेलवे स्टेशन विकसित होगा। प्रस्तावित योजना के अनुसार स्थानीय रेलवे स्टेशन को वैष्णवदेवी के कटरा रेलवे स्टेशन की अनुकृति का स्वरूप दिया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बुनियादी सुविधाओं के साथ दो स्वचलित सीढ़ी एवं दो फुट ओवरब्रिज का भी निर्माण किया जाना है। रेल राज्यमंत्री अयोध्या के जुड़वा फैजाबाद रेलवे स्टेशन में निर्मित दो स्वचालित सीढ़ी, दो लिफ्ट एवं प्लेटफार्म नंबर एक के विस्तारीकरण का लोकार्पण भी मंगलवार को अयोध्या से ही करेंगे। साथ ही लंबे समय से स्थानीय लोगों के लिए प्रदूषण की सबब रही रेलवे साइ¨डग से भी मुक्ति मिलेगी, जब रेल राज्यमंत्री अयोध्या से ही सालारपुर स्टेशन पर 130 करोड़ 83 लाख की लागत से प्रस्तावित फ्रेट टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे। रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की तैयारी रामायण सर्किट का विकास, प्रस्तावित रामायण म्यूजियम, पौराणिक स्थलों के विकास, बस डिपो के निर्माण, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का विकास एवं गत वर्ष ही अयोध्या-फैजाबाद को मिलाकर नगरनिगम के गठन से जोड़कर देखी जा रही है और विश्वास जताया जा रहा है कि वह दिन दूर नहीं, जब अयोध्या विश्व पर्यटन के मानचित्र पर चमकेगी। पार्षद रमेशदास के अनुसार केंद्र एवं प्रदेश की भाजपा सरकार अयोध्या की तस्वीर बदलने में लगी है और रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास इस दिशा में निर्णायक कदम है।

सांसद ने तैयारियों का लिया जायजा

-रेल राज्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर इलाकाई सांसद लल्लू ¨सह ने स्थानीय रेलवे स्टेशन का सोमवार को जायजा लिया। सांसद ने अधिकारियों व पार्टी के पदाधिकारियों को समारोह में किसी भी प्रकार की कमी न रहने का निर्देश दिया। सांसद ने बताया कि रेलवे स्टेशन सहित अयोध्या के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने दोहराया कि अयोध्या-फैजाबाद का विकास केंद्र एवं प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शुमार है। सांसद के साथ नगर आयुक्त मार्तंडप्रताप ¨सह, जिला भाजपाध्यक्ष अवधेश पांडेय बादल, नगर भाजपाध्यक्ष रमापति पांडेय, जिला महामंत्री संजीव ¨सह, जिला मीडिया प्रभारी दिवाकर ¨सह, पार्षद रमेश दास एवं नंदलाल गुप्त, रत्नेश मिश्र रज्जू, ¨पटू मांझी, नगर मंत्री छोटू पांडेय आदि ने समारोह स्थल का निरीक्षण किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.