सर संघ चालक के रामनगरी आगमन से विजय पर्व परिभाषित होगा

अयोध्या सर संघ चालक मोहन भागवत के रामनगरी आगमन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 11:18 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:18 PM (IST)
सर संघ चालक के रामनगरी आगमन से विजय पर्व परिभाषित होगा
सर संघ चालक के रामनगरी आगमन से विजय पर्व परिभाषित होगा

अयोध्या : सर संघ चालक मोहन भागवत के रामनगरी आगमन से विजय पर्व परिभाषित होगा। व्यापक तैयारियों के अलावा सर संघ चालक के आगमन की टाइमिग अहम है। वे ऐसे समय अयोध्या आ रहे हैं, जब रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का चिर स्वप्न साकार हो रहा है।

करोड़ों रामभक्तों का यह चिर स्वप्न सज्जित करने में संघ की केंद्रीय भूमिका रही है। संघ नेतृत्व की ही योजना के अनुरूप अशोक सिंघल ने पौने चार दशक पूर्व मंदिर आंदोलन का ताना-बाना बुनना शुरू किया था। आज भव्य राम मंदिर के निर्माण का दौर संघ के लिए किसी विजय पर्व से कम नहीं है। दरअसल, संघ जिस राष्ट्रवाद के प्रति समर्पित है, उसके केंद्र में राम मंदिर जैसे आस्था के केंद्र रहे हैं। संघ प्रमुख यूं तो संगठन के शारीरिक विभाग के अभ्यास वर्ग को संबोधित करने आ रहे हैं, पर इस दौरान वे मंदिर निर्माण को विषय जरूर बनाना चाहेंगे। मंदिर निर्माण तो परिपक्व हो चले वृक्ष का फल खाने जैसा है, नेतृत्व के इशारे पर इस आंदोलन में सहयोगी रहे स्वयंसेवक इसके आंदोलन के संघर्ष और इस संघर्ष में संगठन की शक्ति को भी याद करते हैं। हालांकि संघ के सूत्र घोषित तौर कर कहते हैं कि अभ्यास वर्ग के लिए अयोध्या का चयन करना और संगठन के सुप्रीमो का आना सामान्य प्रक्रिया है, पर राम मंदिर और अयोध्या को केंद्र में रखे बिना नहीं रहा जा सकता।

विहिप के स्थानीय मुख्यालय कारसेवकपुरम में 17 अक्टूबर से आयोजित अभ्यास वर्ग में संघ के शारीरिक विभाग के अखिल भारतीय एवं सभी 45 प्रांत इकाइयों के पदाधिकारियों सहित उनके परिवार के भी शामिल होने की संभावना है। देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले यह लोग रामलला का दर्शन भी करेंगे। समापन अवसर पर पांच दिवसीय शिविर के प्रतिनिधि भी रामलला का दर्शन करेंगे और इसके लिए व्यवस्था भी शुरू कर दी गई है। होसबोले एवं भैया जी भी रहेंगे मौजूद

शिविर के तीसरे दिन सर संघ चालक के साथ संघ में दूसरी पांत के माने जाने वाले सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले एवं भैयाजी जोशी भी शामिल होने वाले हैं। ऐसे में सर संघ चालक के साथ संघ के सामूहिक नेतृत्व का भी रुख परिभाषित होगा।

------------

भव्य मंदिर निर्माण के साथ दिव्य अयोध्या पर भी होगी नजर

सर संघ चालक के अयोध्या आगमन के दौरान भव्य मंदिर के साथ नव्य अयोध्या के भी निर्माण पर नजर रहेगी। राम मंदिर और नव्य अयोध्या की योजना शुरू होने के साथ ही संघ नेतृत्व इन योजनाओं की निगरानी करता आ रहा है। विहिप के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा के अनुसार अब इन योजनाओं के क्रियांवयन की बेला न केवल नेतृत्व, बल्कि संपूर्ण संघ परिवार को ही उत्साहित करने वाली है।

----------------

कारसेवकपुरम का हो रहा रंग-रोगन

अभ्यास वर्ग के लिए व्यापक तैयारी की जा रही है। सर्वाधिक चुनौैती पांच सौ से अधिक लोगों के आवास व्यवस्था की है। इस व्यवस्था में कारसेवकपुरम के अलावा गत वर्ष ही बन कर तैयार संघ का विशाल-भव्य विभागीय मुख्यालय सहायक सिद्ध हो रहा है।

chat bot
आपका साथी