प्रभु राम जानते हैं राम भक्तों पर गोलियां किसने चलवाईं

रामलीला के लिए भूमि पूजन करने आए कानून मंत्री ने गैर भाजपाई दलों की रामभक्ति को दिखाया आईना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 12:09 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 12:09 AM (IST)
प्रभु राम जानते हैं राम भक्तों  पर गोलियां किसने चलवाईं
प्रभु राम जानते हैं राम भक्तों पर गोलियां किसने चलवाईं

अयोध्या : प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहाकि श्रीराम सबके हैं, पर श्रीराम और हनुमान जी यह भी जानते हैं कि राम भक्तों पर गोलियां किसने चलवाईं। सरयू तट स्थित लक्ष्मण किला मंदिर के परिसर में रामलीला का भूमि पूजन करने आए प्रदेश के कानून मंत्री मीडिया से मुखातिब थे। इस दौरान रामनगरी में ही मौजूद दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के बयान की ओर ध्यान आकृष्ट कराए जाने पर वे प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयास से आज मंदिर का निर्माण हो रहा है और जो लोग मंदिर आने से डरते थे, आज वे राम भक्तों की भीड़ देखकर स्वयं को श्रीराम का बताने लगे हैं। इस बीच पाठक ने रामलीला के लिए वैदिक विधि-विधान से भूमि पूजन किया। रामलीला छह से 15 अक्टूबर तक प्रस्तावित है। सांसद लल्लू सिंह, महापौर रिषिकेश उपाध्याय, विधायक वेदप्रकाश गुप्त, लक्ष्मण किलाधीश महंत मैथिलीरमणशरण, जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामदिनेशाचार्य, जानकीघाट बड़ास्थान के महंत जन्मेजयशरण, संकट मोचन सेना के अध्यक्ष संजयदास, हनुमानगढ़ी से जुड़े युवा महंत राजूदास, हेमंतदास, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश पांडेय बादल, भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री हर्षव‌र्द्धन सिंह, वॉलीबाल संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष विशाल मिश्र, सामाजिक कार्यकर्ता विवेक मिश्र, डॉ. विनोद मिश्र सहित रामलीला कमेटी के चेयरमैन राकेश बिदल, वाइस चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल, क्रिएटिव डाइरेक्टर शुभम मलिक, फिल्म स्टार रजा मुराद, कैप्टन राज माथुर आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी) ने कानून मंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया।

---इनसेट

अत्यंत पावन है अयोध्या : रजा मुराद

- रामलीला के भूमि पूजन के मौके पर रामनगरी पहुंचे जाने-माने फिल्म अभिनेता रजा मुराद ने कहा, अयोध्या अत्यंत पावन धरती है और हम इसे अयोध्या जी कहना पसंद करते हैं। उन्होंने रामलीला में लगातार दूसरी बार अभिनय के अवसर को बेहद महत्वपूर्ण बताया। कहा, रामलीला में काम करना वैसे भी आनंददायी है । रजा मुराद ने गत वर्ष की रामलीला में अहिरावण की भूमिका निभाई थी और इस वर्ष वे कुंभकर्ण की भूमिका निभाने को तैयार हैं।

नगर की सीमा पर हुआ जोशीला स्वागत

- रामलीला के लिए भूमि पूजन करने पहुंचे प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक का लखनऊ-गोरखपुर बाईपास से चार नंबर बूथ पर रामनगरी की ओर मुड़ते ही जोशीला स्वागत किया गया। वॉलीबाल संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष विशाल मिश्र के नेतृत्व में युवाओं ने कानून मंत्री का इस्तकबाल किया। कानून मंत्री का काफिला यहीं से करीब चार किलोमीटर के फासले पर स्थित लक्ष्मणकिला के लिए भव्य जुलूस के रूप में आगे बढ़ा। तुलसी उद्यान के सामने से गुजरने पर कानून मंत्री के इस्तकबाल के लिए खड़े सैकड़ों और युवा काफिले में शामिल हुए।

----------------

रामलीला के नाम पर भोंड़ा प्रदर्शन : अवधेशदास

- संतों के एक गुट ने बड़ा भक्तमाल स्थित मंदिर में बैठक कर सितारों से सज्जित रामलीला के प्रयोग पर आपत्ति जताई। बड़ा भक्तमाल के महंत अवधेशदास ने कहा, पिछली बार इस रामलीला के नाम पर भोंड़ा प्रदर्शन किया गया। अयोध्या की रामलीला में मर्यादा-शिष्टता और साहित्य है, पर इसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया। संत समिति के प्रवक्ता महंत पवनकुमारदास शास्त्री ने कहा, फिल्मी हीरो-हीरोइन को जुटाकर रामलीला के नाम पर भारतीय संस्कृति पर कुठाराघात किया जा रहा है, जिसे कतई नहीं स्वीकार किया जा सकता। बैठक में रसिक पीठाधीश्वर महंत जन्मेजयशरण, सियापियानिवास के महंत कामताशरण, महंत धर्मदास, कविराजदास, रामायणी रामकिशोरदास निर्मल, नागा रामलखनदास आदि रहे।

chat bot
आपका साथी