24 दिन टला निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की निर्वाचक नामावलियों के वृहद पुनरीक्षण के अंतिम प्रकाशन की तिथि टल गई है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अंतिम प्रकाशन अब 22 जनवरी को होगा। पहले अंतिम प्रकाशन 29 दिसंबर को होना था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 11:22 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 11:22 PM (IST)
24 दिन टला निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन
24 दिन टला निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन

अयोध्या: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की निर्वाचक नामावलियों के वृहद पुनरीक्षण के अंतिम प्रकाशन की तिथि टल गई है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अंतिम प्रकाशन अब 22 जनवरी को होगा। पहले अंतिम प्रकाशन 29 दिसंबर को होना था। अंतिम प्रकाशन 24 दिन टलने के बावजूद पंचायतीराज विभाग के अधिकारी मार्च में पंचायत चुनाव होने की संभावना को अभी खारिज नहीं करते। वे चुनाव की राह में बोर्ड परीक्षाओं को सबसे बड़ा रोड़ा मानते हैं। नगर निकायों में शामिल ग्राम पंचायतों के आंशिक परिसीमन का अंतिम प्रकाशन छह जनवरी को है। सीटों की आरक्षण प्रक्रिया इसी के बाद पंचायतीराज विभाग शुरू कर सकेगा। कहा जा रहा है कि 2011 की जनगणना के आधार पर पिछड़ा वर्ग के सर्वे का आंकड़ा भी विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है। शासन को आरक्षण प्रक्रिया की नियमावली जारी करनी है। उसके जारी होते ही पंचायतीराज विभाग त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण प्रक्रिया शुरू कर देगा।

----------------

संशोधित कार्यक्रम

निर्वाचक नामावलियों के वृहद पुनरीक्षण के जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 26 दिसंबर तक ड्राफ्ट नामावलियों की कंप्यूटरीकृत पांडुलिपि तैयार की जानी है। ड्राफ्ट के रूप में निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 27 दिसंबर तक किया जाएगा। 28 दिसंबर से तीन जनवरी तक इसे देखा जा सकेगा। इसके प्रकाशन के साथ दावे व आपत्तियां 28 दिसंबर से तीन जनवरी तक लिए जाएंगे। चार जनवरी से 11 जनवरी तक उनके निस्तारण की तिथि तय है। 12 से 21 जनवरी तक उनके निस्तारण के उपरांत पूरक सूचियों की पांडुलिपि तैयार कर जन सामान्य के लिए अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को होगा।

chat bot
आपका साथी