त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण आज से

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की निर्वाचक नामावली का पुनरीक्षण गुरुवार से शुरू होगा.इसी के साथ ग्राम पंचायतों में चुनावी हलचल बढ़ जाएगी.घर-घर जाकर बीएलओ करेंगे सत्यापन.

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 11:21 PM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण आज से
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण आज से

अयोध्या: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की निर्वाचक नामावली का पुनरीक्षण गुरुवार से शुरू होगा। इसी के साथ ग्राम पंचायतों में चुनावी हलचल बढ़ जाएगी। बीएलओ किट व निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण संबंधी सभी सामग्री तहसीलों से बीएलओ का उपलब्ध करा दी गई है। नगर निगम में शामिल 31 ग्राम पंचायतों के मतदाता निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण से बाहर हो गए हैं। 951 बीएलओ व 135 पर्यवेक्षक की ड्यूटी पुनरीक्षण के लिए लगी है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचास्थानिक) एसबी यादव के अनुसार एक अक्टूबर से 12 नवंबर तक मतदाता सूची का पुनरीक्षण घर-घर जाकर बीएलओ करेंगे। एक अक्टूबर से पांच नवंबर तक मतदाता बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। 804 ग्राम पंचायतों में मतदाता सूची का पुनरीक्षण होना है। एक जनवरी 2021 तक 18 वर्ष पूरा करने वाले मतदाता बनाए जाएंगे। पुनरीक्षण में घर में न मिलने वालों मतदाताओं के नाम घटाये व जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं हैं, उन्हें बढ़ाया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 29 दिसंबर को होगा। दावे व आपत्तियां छह दिसंबर से 12 दिसंबर तक ली जाएंगी। 13 दिसंबर से 19 दिसंबर तक निस्तारण का कार्यक्रम राज्य निर्वाचन आयोग ने तय किया है।

------------------------

31 ग्राम पंचायतों को लेकर असमंजस बरकरार

अयोध्या: नगर निगम में शामिल 31 ग्राम पंचायतों को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार रही। जिला पंचायतराज अधिकारी सत्यप्रकाश सिंह के अनुसार पहले ही नगर निगम में शामिल ग्राम पंचायतों को डी-नोटीफाइड करने का प्रस्ताव पंचायतीराज निदेशक को पहले ही भेजा जा चुका है। उनके अनुसार नगर निगम में शामिल ग्राम पंचायतों का समय बढ़ाने के बारे में कोई आदेश नहीं आया तो वह स्वत: समाप्त हो जाएंगी। ग्राम पंचायतों का अस्तित्व न रहने पर उनमें तैनात पंचायत सचिव व सफाई कर्मियों की तैनाती दूसरी ग्राम पंचायत में की जाएगी। ग्राम पंचायतों के अभिलेख संबधित ब्लॉक में जमा करने व ग्राम पंचायतों के बैंक एकाउंट से आहरण-वितरण पर संबंधित बैंकों को पत्र भेज कर रोक लगा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी