धान खरीद : क्रय एजेंसियों के सामने अनुबंध का रोड़ा

फैजाबाद : धान की सरकारी खरीद एवं बाजार भाव में जमीन आसमान का अंतर है। इसके बावजूद धान क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 11:53 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 11:53 PM (IST)
धान खरीद : क्रय एजेंसियों के सामने अनुबंध का  रोड़ा
धान खरीद : क्रय एजेंसियों के सामने अनुबंध का रोड़ा

फैजाबाद : धान की सरकारी खरीद एवं बाजार भाव में जमीन आसमान का अंतर है। इसके बावजूद धान की खरीद रफ्तार नहीं पकड़ सकी। किसानों से खरीद का समर्थन मूल्य 1,750 रुपये प्रति ¨क्वटल है। बाजार भाव 1400 रुपये प्रति ¨क्वटल से अधिक नहीं है। तीन सौ रुपये प्रति ¨क्वटल अंतर है। सोमवार तक बमुश्किल 600 एमटी धान की खरीद हो सकी है।

जिले में 40, 400 एमटी खरीद के लिए 32 क्रयकेंद्र खोले गए हैं। एक भी राइस मिलर्स से धान कुटाई के लिए अनुबंध नहीं किया है। ऐसे में अगर धान खरीद ने रफ्तार पकड़ा तो क्रय एजेंसियों के सामने भंडारण का संकट होगा।धान कुटाई के लिए राइस मिलर्स के अनुबंध न करने से क्रय एजेंसियां खरीद से हाथ सिकाड़े हुए हैं। वजह यह है कि अनुबंध का मामला लंबा खिचा तो भंडारण का संकट उनके सामने होगा।

11.40 बजे सोहावल के विपणन शाखा के क्रयकेंद्र पर बभनियावां गांव के आशुतोष तिवारी एवं कटरौली के विनोद ¨सह धान लेकर आए थे। आशुतोष ने बताया कि ड्योढ़ी में क्रयकेंद्र न खुलने से किसान को इतनी दूर धान लेकर आना पड़ता है। विनोद ने कहा कि पहले सरकार ने खरीद में बंदिशें लगाई। अब ढील दी तो क्रय एजेंसियों के सामने खरीदे गए धान की डिलवरी का संकट है। विपणन निरीक्षक महेशआनंद पांडेय ने कहाकि उनके क्रयकेंद्र पर धान की आवक शुरू है। उन्होंने माना क्रयकेंद्र कम खुलने से किसानों को धान बिक्री के लिए कई किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

----------------------

नवीन मंडी तो है पर गल्ले की खरीद नहीं

-जिले में फैजाबाद एवं रुदौली नवीन मंडी है। किसी में गल्ले की खरीद नहीं होती। फल एवं सब्जी की बिक्री होती है। मंडी समिति गल्ले की खरीद शुरू नहीं करा सकी। गल्ले की खरीद जिले के प्रमुख बाजारों में मंडी समिति के लाइसेंसी आढ़तिए करते हैं। धान की खरीद राइस मिलर्स भी करते हैं।

नवीनमंडी क्रय केंद्र पर नाममात्र की खरीद है। अपराह्न एक बजे महावां क्षेत्र प्रभुदेव अपने रिश्तेदार के धान बिक्री के बारे में जानकारी करने आए थे। रुदौली तहसील में ऑन द स्पॉट में धान क्रय केंद्र बरौली बंद मिला। अपराह्न करीब 12 बजे क्रयकेंद्र पर प्रभुदयाल, मुन्ना, स्वामीनाथ क्रय केंद्र बंद होने से नाराज दिखे। बाबा बाजारक्रय केंद्र भी बंद रहा। पीसीएफ के गणेशपुर साधन सहकारी समिति का ताला 19वें दिन भी नहीं खुला। क्रयकेंद्र पर मिले उदितनारायण वाजपेयी, शिवमूरत मिश्र, पप्पू ¨सह का कहना है कि धान खरीद नीति फेल हो चुकी है।

------------------

विपणन निरीक्षकों की सुनिए

रुदौली : विपणन शाखा के धान क्रय केंद्र पर महज 36 ¨क्वटल धान की खरीद हुई है। इससे धान खरीद की सुस्ती का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं। विपणन निरीक्षक विनोद कुशवाहा बताते हैं कि साधन सहकारी समिति के सचिवों की हड़ताल व विपणन निरीक्षकों की हड़ताल से खरीद प्रभावित हुई है। अब क्रय केंद्र खुल गया है किसान अपना धान बिक्री कर सकता है।

संवादसूत्र, मिल्कीपुर के अनुसार विपणन शाखा की क्रय केंद्र प्रभारी रुचि पांडे ने पारा ब्रम्हानान निवासी किसान गोपीनाथ का 30 कुंतल धान खरीदा है। पांडे ने बताया कि धान का समर्थन मूल्य 1750 रुपये प्रति ¨क्वटल और 20 रुपये प्रति ¨क्वटल मजदूरी है। किसानों को 1770 रुपये प्रति ¨क्वटल भुगतान किया जाएगा।

-----------------

राइस मिल से अनुबंध को राजी नहीं

-प्रशासनिक सख्ती के बावजूद राइस मिलर्स धान कुटाई के लिए अनुबंध करने को राजी नहीं। जिलाध्यक्ष लालजी जायसवाल ने कहाकि मंगलवार को राइस मिलर्स का लखनऊ में प्रदर्शन है। 67 फीसद चावल की रिकवरी नहीं है। राइस मिलर्स धंधा करने आया है। नुकसान के लिए वह कारोबार नहीं करेगा।

chat bot
आपका साथी