आरंभ हुआ जिले का पहला आक्सीजन प्लांट

महिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट की शुरुआत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:03 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:03 PM (IST)
आरंभ हुआ जिले का पहला आक्सीजन प्लांट
आरंभ हुआ जिले का पहला आक्सीजन प्लांट

अयोध्या: महिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट की शुरुआत मंगलवार से हो गई। यह प्लांट पांच सौ लीटर प्रति मिनट आक्सीजन जनरेट करेगा। प्लांट की क्षमता सौ बेड पर अनवरत आक्सीजन सप्लाई करने की है। महिला चिकित्सालय में फिलहाल 80 बेड पर पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है, जबकि शेष 20 बेड पर भी जल्द ही आक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछेगी।

मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने प्लांट का उद्घाटन किया। यह सरकारी अस्पतालों में लगा जिले का पहला आक्सीजन प्लांट है। उन्होंने कहाकि 30 जून तक मेडिकल कॉलेज व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पूराबाजार एवं कुमारगंज में भी आक्सीजन प्लांट की शुरुआत होने की उम्मीद है। प्रयास है कि 15 अगस्त तक जिले में आठ आक्सीजन प्लांट तैयार हो जाएं, जिससे कोरोना की तीसरी लहर को बेअसर साबित किया जा सके। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहाकि इसका लाभ मरीजों को मिलेगा। इस मौके पर सीडीओ अनिता यादव, सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह आदि थे।

दूसरी ओर जिलाधिकारी ने विकास भवन में संचालित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में जिला व महिला चिकित्सालय एवं दर्शननगर स्थित चिकित्सा महाविद्यालय में पीआइसीयू के कार्यों में प्रगति की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने महिला तथा जिला चिकित्सालय में पीआइसीयू वार्ड के बाहर बोर्ड लगाने व वार्ड में चिकित्सीय सुविधाएं शीघ्रता से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहाकि अन्य चिकित्सालयों में आक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य तेजी किया जाए। डीएम ने मेडिकल कालेज के प्राचार्य को पोस्ट कोविड वार्ड, पोस्ट कोविड ओपीडी व सामान्य ओपीडी नियमित संचालित कराने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. विजय कुमार आदि थे।

chat bot
आपका साथी