ओमिक्रोन का डर पर मास्क न सैनिटाइजर

²श्य एक-दोपहर करीब डेढ़ बजे जिला चिकित्सालय में अस्वस्थ लोगों और उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:57 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:57 PM (IST)
ओमिक्रोन का डर पर मास्क न सैनिटाइजर
ओमिक्रोन का डर पर मास्क न सैनिटाइजर

अयोध्या: ²श्य एक-दोपहर करीब डेढ़ बजे जिला चिकित्सालय में अस्वस्थ लोगों और उनकी देखभाल करने वालों लगातार आना-जाना बना हुआ है, लेकिन मास्क किसी ने नहीं लगा रखा। इक्का-दुक्का लोग ही मास्क लगाए नजर आए, लेकिन पहनने का ढंग सही नहीं।

²श्य दो-दोपहर के दो बजे हैं। चौक में खरीदार एकत्र हैं, लेकिन मास्क पहने लोग गिनती के ही हैं। कुछ ऐसे भी दिखते हैं, जिन्होंने मास्क को सिर्फ कान से लटका रखा है, सही तरीके से लगाया नहीं। बाजार में दुकानों पर सैनिटाइजर भी नहीं है। खरीदार भी सैनिटाइजेशन के प्रति सचेत नहीं हैं।

ये दो ²ष्टांत सिर्फ उदाहरण भर है। सजगता को लेकर बुधवार को जागरण ने बाजारों और चिकित्सालयों में पड़ताल की स्थितियां चिताजनक नजर आईं। कोरोना की दूसरी लहर का असर समाप्त हुआ तो लोग भी मास्क और सैनिटाइजेशन के प्रति उदासीन हो गए। मास्क और सैनिटाइजेशन की अनदेखी ऐसे समय में हो रही है, जब कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट खतरा मंडरा रहा है। बाजारों के साथ सरकारी कार्यालयों व सार्वजनिक स्थलों पर भी लोग बिना मास्क के नजर आ रहे हैं। सरकारी कार्यालयों में कर्मचारी भी बिना मास्क के ही दिखाई देते हैं। सैनिटाइजर भी कार्यालयों में नहीं रखा जा रहा है, जबकि कोरोना से बचाव का सबसे सशक्त मार्ग मास्क और सैनिटाजेशन ही है।

मास्क पहनने के प्रति सभी को सतर्क होना चाहिए। सैनिटाइजर का उपयोग भी सुनिश्चित करना चाहिए, जिससे किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा नहीं रहे।

डा. अजय राजा

मुख्य चिकित्साधिकारी

------

विश्व एड्स दिवस पर हुआ रक्तदान

अयोध्या: सावन कृपाल रूहानी मिशन के तत्वावधान में विश्व एड्स दिवस पर थैलेसेमिया, एनीमिया, ब्लड कैंसर के मरीजों के लिए 11 यूनिट रक्तदान किया गया। चिकित्सालय में लगे शिविर में सुभाष चंदानी, ईशान मध्याह्न, यश आहूजा, हरीश सावलानी, मुस्कान सावलानी, इमरान भाई, पारुल आहूजा, वकार भाई, सोनू छाबड़ा, श्याम मंध्यान ने रक्तदान किया। संस्थान के सदस्य विकास आहूजा ने सभी का आभार जताया। उन्होंने कहाकि रक्तदान जीवनदान के समान है। गिरीश राजपाल, नीरज पंजवानी, वंश रूपेजा आदि रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया।

chat bot
आपका साथी