आठ सौ अनफिट वाहनों को नोटिस

सड़क सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन.बरसात के बावजूद 43 वाहनों के प्रदूषण प्रमाणपत्रों की हुई जांच छह का चालान.

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 11:23 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 11:23 PM (IST)
आठ सौ अनफिट वाहनों को नोटिस
आठ सौ अनफिट वाहनों को नोटिस

अयोध्या: जिले में लगभग 22 हजार व्यावसायिक वाहन हैं। परिवहन विभाग ने मानक पर खरे न उतरने वाले आठ सौ अनफिट व्यावसायिक वाहनों को नोटिस जारी की है। ये वो वाहन हैं जो आरआई की फिजिकल फिटनेस जांच में मानक पर खरे नहीं उतरे। यह अलग बात है कि इन वाहनों के संचालन पर विभाग का कोई अंकुश नहीं है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन बरसात के बाद भी नोडल अधिकारी एआरटीओ प्रवर्तन एसडी सिंह ने प्रदूषण के खिलाफ अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि गुरुवार को 43 चार पहिया वाहनों की जांच की गई, जिसमें छह वाहनों के प्रदूषण प्रमाणपत्र की वैधता समाप्त पाई गई। इन वाहनों के खिलाफ संशोधित एक्ट के तहत प्रति वाहन ढाई हजार रुपये का चालान किया गया। एक दिन पूर्व सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार को जिले के 24 विद्यालयों के लगभग तीन सौ छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया। डीआईओएस आरबीएस चौहान के मार्गदर्शन में आयोजित प्रतियोगिताओं में बच्चों ने सड़क सुरक्षा को रेखांकित किया। नोडल अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन प्रतियोगिता में पोस्टर, पेंटिग, स्लोगन एवं रंगोली शामिल रही। प्रतियोगिता के विजयी छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

...............

अवैध ट्रेनिग सेंटरों पर होगी कार्रवाई

- जिले में नौ मोटर ट्रेनिग स्कूल है। इन स्कूलों के निरीक्षण की जिम्मेदारी आरआई तारकेश्वर मल्ल को सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की तारीख 25 मार्च से सभी मोटर ट्रेनिग सेंटर 30 जून तक के लिए बंद हैं। गुरुवार को दो ट्रेनिग सेंटर का निरीक्षण किया गया, जो मानक के अनुरूप पाए गये। सेंटरों के संचालकों को संचालन से पूर्व सूचित किए जाने का निर्देश दिया गया है। कई ऐसे भी ट्रेनिग सेंटर है जो बिना लाइसेंस के अवैध रूप से संचालित हैं। आरआई ने अवैध ट्रेनिग सेंटर के संचालन की जानकारी से इंकार करते हुए कहा कि अगर बिना लाइसेंस के कोई ट्रेनिग सेंटर संचालित मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

..................

आज रोडवेज चालकों को किया जाएगा जागरूक

- सड़क सुरक्षा सप्ताह के पांचवें दिन शुक्रवार को परिवहन विभाग के अधिकारी रोडवेज बस स्टैंड पर चालक-परिचालकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेंगे। उन्हें बसों के संचालन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी