नव्य अयोध्या के लिए माझा जमथरा पर भी नजर

करीब चार सौ एकड़ नजूल भूमि.पौराणिक गुप्तारघाट व परिक्रमा पथ से लगा माझा जमथरा.

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 12:07 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:07 AM (IST)
नव्य अयोध्या के लिए माझा जमथरा पर भी नजर
नव्य अयोध्या के लिए माझा जमथरा पर भी नजर

अयोध्या : नव्य अयोध्या बसाने को लेकर आवास विकास परिषद के इंजीनियरों की पहली बैठक अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. नीरज शुक्ल के साथ मंगलवार को हुई। बैठक के बाद नव्य अयोध्या के लिए माझा जमथरा के अलावा माझा बरहटा के उस स्थल को देखा गया जिसे प्राधिकरण अपनी नव्य अयोध्या के लिए करीब दो वर्ष पहले ही प्रस्तावित कर चुका है। प्राधिकरण बोर्ड इसका अनुमोदन कर चुका है। प्राधिकरण के प्रस्तावित नव्य अयोध्या स्थल के पास ही भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा 251 मीटर की लगनी है। करीब 83 हेक्टेयर भूमि उसके लिए लिए प्रस्तावित है।

आवास विकास परिषद अध्यक्ष की तरफ से गठित कमेटी की यह पहली बैठक नव्य अयोध्या को लेकर हुई है। प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ. नीरज शुक्ल कमेटी के अध्यक्ष हैं। यही कमेटी नियोजित ढंग से बसाई जाने वाली आवासीय कॉलोनी नव्य अयोध्या के बारे में स्थलीय रिपोर्ट आवास विकास परिषद को सौंपेगी। कम से कम पांच सौ एकड़ में इसे बसाया जाना है। माझा जमथरा को दिखाए जाने के पीछे करीब चार सौ एकड़ नजूल भूमि भी है। साथ ही गुप्तार घाट भी है। गुप्तारघाट के बारे में किवदंती है कि भगवान राम सरयू नदी में यहीं गुप्त हुए थे। आमजन की जुबान पर इसे सुना जा सकता है। गुप्तारघाट का यही पौराणिक महत्व है। यह 14 कोसी परिक्रमा रोड पर स्थित है जो माझा जमथरा के किनारे है।

कमिश्नर एमपी अग्रवाल की महायोजना की बैठक के बाद यह प्राधिकरण में हुई। आवास विकास परिषद के संयुक्त सचिव अनिल कुमार सिंह, परिषद के इंजीनियर एवं प्राधिकरण के सचिव एवं इंजीनियर शामिल रहे। परिषद के संयुक्त सचिव के अनुसार आवासीय कॉलोनी के लिए अन्य कई स्थल भी देखे गए हैं। वैसे माझा तिहुरा, माझा शहनेवाजपुर व माझा बरहटा में संयुक्त रूप से नव्य अयोध्या के लिए प्रस्तावित किया गया है। परिषद ने इसी के साथ माझा जमथरा व प्राधिकरण के माझा बरहटा में प्रस्तावित नव्य अयोध्या वाले स्थल को भी देखा। प्राधिकरण की नव्य अयोध्या सौ एकड़ की है। वहीं आवास विकास परिषद जो नव्य अयोध्या बसाना चाहता है, वह न्यूनतम पांच सौ एकड़ की है।

chat bot
आपका साथी