कितनी सफाई रखते हैं आप..आज से परखेगा नगर निगम

स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 में शहर को अव्वल दर्जा दिलाने के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्तर से शहर की स्वच्छता का मूल्यांकन करने से पहले नगर निगम स्थानीय स्तर पर आप कितनी सफाई रखते हैं को परखेगा। इसके लिए शनिवार से दस दिवसीय स्वच्छता रैंकिग अभियान शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 10:51 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 10:51 PM (IST)
कितनी सफाई रखते हैं आप..आज से परखेगा नगर निगम
कितनी सफाई रखते हैं आप..आज से परखेगा नगर निगम

अयोध्या : स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 में शहर को अव्वल दर्जा दिलाने के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्तर से शहर की स्वच्छता का मूल्यांकन करने से पहले नगर निगम स्थानीय स्तर पर आप कितनी सफाई रखते हैं, को परखेगा। इसके लिए शनिवार से दस दिवसीय स्वच्छता रैंकिग अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के तहत शहर के होटल, अस्पताल, बाजार, सरकारी भवनों पर जाकर नगर निगम टीम स्वच्छता का मूल्यांकन करेगी। सफाई में मिलने वाली खामियों को अभियान के उपरांत संबंधित व्यक्ति को अवगत कराया जाएगा। अपर नगर आयुक्त सच्चिदानंद सिंह की देखरेख में स्वच्छता रैकिग की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। यह अभियान शहर को स्वच्छ रखने में जनसहभागिता को भी सुनिश्चित कराएगा।

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी के क्रम में यह अभियान संचालित किया जाएगा। स्वच्छता को लेकर जनसहयोग से खामियों को तलाश कर उन्हें दूर किया जाएगा। सफाई को बेहतर बनाते हुए किस प्रकार अच्छा परिणाम दिया जा सकता है इसके लिए एक टीम को भी लगाया गया है। सुधार का प्लान तैयार करने के लिए अलग टीम है। अपर नगर आयुक्त ने कहाकि शहर को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए जनता का सहयोग बहुत आवश्यक है।

रोहिणी कालोनी के पार्कों का सुंदरीकरण शीघ्र : महापौर

अयोध्या : शहर की सबसे पुरानी रोहिणी कॉलोनी में वर्षों से बदहाल पड़े पार्कों के सुंदरीकरण को लेकर आवाज उठी है। कॉलोनी वासियों ने शुक्रवार को महापौर रिषिकेश उपाध्याय से मुलाकात कर पार्कों का सुंदरीकरण कराने की मांग की। महापौर के आवास पहुंचे कॉलोनीवासियों ने उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। महापौर ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों की समस्याओं को सुनकर कॉलोनी के सभी पार्कों का शीघ्र सुंदरीकरण कराने का आश्वासन दिया है। कॉलोनी वासियों की तरफ से चार प्रमुख मांगे की गई है, जिसमें चारों पार्कों में गेट सहित मजबूत बाउंड्री वाल के किनारों पर सघन पौधरोपण, एलईडी लाइट लगाने, पुराने झूले व कुर्सियों की जगह नया झूला व कुर्सियां लगाना, कॉलोनी के किसी भी एक पार्क में ओपन जिम की स्थापना कराए जाने की मांग शामिल है। कॉलोनी निवासी आशुतोष मिश्र, वीरेंद्र मिश्र, हरिश्चंद्र तिवारी सहित ज्ञापन देने में शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी