वास्तु शास्त्र की कसौटी पर भी खरा होगा नगर निगम का नया भवन

नगर निगम के नए भवन को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। शासन की ओर से धन आवंटित हो जाने के बाद नए कार्यालय भवन की रूपरेखा तय की जा रही है.

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2020 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2020 11:12 PM (IST)
वास्तु शास्त्र की कसौटी पर भी खरा होगा नगर निगम का नया भवन
वास्तु शास्त्र की कसौटी पर भी खरा होगा नगर निगम का नया भवन

अयोध्या : नगर निगम के नए भवन को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। शासन की ओर से धन आवंटित हो जाने के बाद नए कार्यालय भवन की रूपरेखा तय की जा रही है। कार्यालय भवन को आकर्षक व जनसुविधा के मुताबिक तैयार करने के साथ ही निर्माण में वास्तु अनुकूलता का भी खास ध्यान रखा जाएगा। कार्यालय को बेहतर ढंग से आकार-प्रकार दिया जा सके इसके लिए कुशल आर्किटेक्ट की तलाश चल रही है। यही नहीं कार्यालय आने वालों को बैंक की भी सुविधा मिल सके इसके लिए परिसर में बैंक शाखा खोलने पर भी विचार चल रहा है। भवन का लेआउट तैयार करने के लिए शुक्रवार को छह वास्तुविद फर्मों के साथ निर्माण इकाई के जिम्मेदारों ने मंथन किया। सभी की ओर से नए भवन को लेकर अपना प्रस्तुतीकरण दिया गया। इनके प्रस्तुतिकरण को विचाराधीन रखा गया है।

नगर निगम अयोध्या कार्यालय के लिए नया भवन तैयार किया जाना है। सिविल लाइन स्थित पुराने मुख्य भवन का कायाकल्प कर नया भवन तैयार किया जाएगा, जिसमें परिसर का कुछ और हिस्सा भी समायोजित होगा। भवन को वास्तुविदों की राय के अनुसार तैयार किया जाएगा। इसमें लिफ्ट की भी व्यवस्था होगी। शासन की ओर से भवन निर्माण के लिए 50 करोड़ की धनराशि आवंटित की जा चुकी है। वास्तुविदों से सलाह लेकर भवन का लेआउट तैयार कर इसकी विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाएगी। कार्ययोजना को स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा। अधिशासी अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि वास्तुविदों का प्रस्तुतिकरण देखा गया है। उच्चाधिकारियों से विचार-विमर्श के उपरांत इसे अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी