मल्टीलेवल कार पार्किंग में खड़ी हो सकेंगी 84 कारें

- 16.44 करोड़ की लागत से बन रही पार्किंग में कारों को शिफ्ट करने के लिए लगेगी मैकेनिकल लिफ्ट चित्र- 17 20 जासं अयोध्या राममंदिर भूमि पूजन के बाद अयोध्या में चल रहे विकास कार्यो ने तेजी पकड़ ली है। भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के रामायण सर्किट अंतर्गत गोरखपुर-लखनऊ नेशनल हाईवे से लग कर बन रही मल्टी लेवल कार पार्किंग का निर्माण कार्य लगभग 70 फीसदी पूर्ण हो गया है। अगले दो माह में कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम इस कार्य को पूर्ण कर लेने का दावा कर रही है। कार पार्किंग का निर्माण इस उद्देश्य से किया जा रहा है कि अयोध्या आने वाले दर्शनार्थियों को चार पहिया वाहन लेकर अंदर न जाना पड़े और वह पार्किंग में कार खड़ी कर सपरिवार रामनगरी के अलौकिक अछ्वुत आभामंडल को करीब से आत्मसात कर सके। दो मंजिला मल्टी लेवल कार पार्किंग का निर्माण 16 करोड़ 44 लाख की लागत से किया जा रहा है। इसका निर्माण कुछ इस तरह किया जा रहा है कि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 10:43 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 10:43 PM (IST)
मल्टीलेवल कार पार्किंग में खड़ी हो सकेंगी 84 कारें
मल्टीलेवल कार पार्किंग में खड़ी हो सकेंगी 84 कारें

अयोध्या: राममंदिर भूमि पूजन के बाद अयोध्या में चल रहे विकास कार्यो ने तेजी पकड़ ली है। भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के रामायण सर्किट अंतर्गत गोरखपुर-लखनऊ नेशनल हाईवे से लगी निर्माणाधीन बहुस्तरीय (मल्टी लेवल) कार पार्किंग का निर्माण कार्य लगभग 70 फीसदी पूर्ण हो चुका है। अगले दो माह में कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम का इसे पूर्ण कर लेने का दावा है। कार पार्किंग का मकसद रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को चार पहिया वाहन लेकर अंदर न जाएं। पार्किंग में कार खड़ी कर सपरिवार रामनगरी के अलौकिक, अछ्वुत आभामंडल को करीब से आत्मसात कर सके।

दो मंजिला मल्टी लेवल कार पार्किंग का निर्माण 16 करोड़ 44 लाख की लागत से किया जा रहा है। 84 कारों को इसमें एक साथ इसमें खड़ा किया जा सकेगा। कारों को शिफ्टिग के लिए मैकेनिकल लिफ्ट भी लगेगी। कारों को लिफ्ट कर रिक्त जगह के अनुसार शिफ्ट किया जा सके। पार्किंग के चारों ओर घुमावदार छह मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण अभी किया जाना है, जिसकी लंबाई 288 मीटर होगी। मल्टीलेवल पार्किंग में दो रास्ते कारों के प्रवेश और दो रास्ते निकासी के लिए होंगे। कार्यदायी संस्था को पार्किंग के बगल स्थित तालाब का पानी रोकने के लिए अभी रिटेनिग वॉल का निर्माण करना है। पूर्व में बनाई गई रिटेनिग वॉल सफल न होने से कार्यदायी संस्था ने अलग से आर्किटेक्ट को बुलाया है जिससे दोबारा से दीवार का निर्माण कराया जाए। कार्यदायी संस्था के परियोजना प्रबंधक विवेकानंद सिंह ने बताया कि पार्किंग में आरसीसी का कार्य पूर्ण हो गया है, ब्रिक वर्क चल रहा है।

chat bot
आपका साथी