फैजाबाद को आजाद कराने वाले मौलवी के नाम होगी मस्जिद

रामजन्मभूमि के एवज में मुस्लिम पक्ष को दी गई जमीन पर निर्मित होने वाली मस्जिद हास्पिटल म्यूजियम रिसर्च सेंटर कम्युनिटी किचन आदि निर्माण के प्रोजेक्ट को 1857 की क्रांति के महान नायक मौलवी अहमद उल्ला शाह का नाम दिया गया है। सनद रहे कि मौलवी ने ही क्रांति के दौरान फैजाबाद को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 11:26 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 11:26 PM (IST)
फैजाबाद को आजाद कराने वाले मौलवी के नाम होगी मस्जिद
फैजाबाद को आजाद कराने वाले मौलवी के नाम होगी मस्जिद

अयोध्या : रामजन्मभूमि के एवज में मुस्लिम पक्ष को दी गई जमीन पर निर्मित होने वाली मस्जिद, हास्पिटल, म्यूजियम, रिसर्च सेंटर, कम्युनिटी किचन आदि निर्माण के प्रोजेक्ट को 1857 की क्रांति के महान नायक मौलवी अहमद उल्ला शाह का नाम दिया गया है। सनद रहे कि मौलवी ने ही क्रांति के दौरान फैजाबाद को आजाद कराया था।

मस्जिद और उससे जुड़े प्रोजेक्ट के नाम को लेकर शुरू से ही उधेड़-बुन थी। यह पहले ही तय हो गया था कि यह मस्जिद मुगल शासक बाबर के नाम से नहीं बनेगी। काफी सोच-विचार के बाद मस्जिद निर्माण प्रोजेक्ट के लिए गठित इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने इस प्रोजेक्ट को मौलवी अहमद उल्ला शाह का नाम दिया। फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन के अनुसार मौलवी हिदू-मुस्लिम भाईचारा के आइकॉन हैं और उनके नाम की मस्जिद, अस्पताल, कम्युनिटी किचन भाईचारा की भावना को और मजबूत करेगी। फाउंडेशन के एक अन्य सदस्य कैप्टन अफजाल खान कहते हैं कि मौलवी सदियों से हमें प्रेरित करते आए हैं और इस प्रोजेक्ट में नाम जुड़ने के साथ वे कहीं अधिक प्रासंगिक होकर भावी पीढि़यों तक को प्रेरित करते रहेंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने पांच एकड़ भूमि अयोध्या जिला के ही सोहावल तहसील अंतर्गत धुन्नीपुर गांव में दी है।

----------इनसेट---------

मौलवी ने फैजाबाद को कराया था स्वतंत्र

-मौलवी अहमद उल्ला शाह की गणना महान क्रांतिकारियों में होती है। उन्हें 1857 की क्रांति के समीक्षक लाइट हाउस ऑफ इंडिपेंडेंस की उपाधि से नवाजते हैं। उन्होंने क्रांति के दौरान कुछ समय के लिए तत्कालीन फैजाबाद को अंग्रेजों से स्वतंत्र कराने की कामयाबी भी हासिल की थी। अंग्रेज उनके नाम से थर्राते थे। हालांकि 1857 की क्रांति के दौरान ही अंग्रेजों ने धोखे से उनकी हत्या करा दी थी।

chat bot
आपका साथी