साढ़े चार साल में बदली गोसाईंगंज विस क्षेत्र की सूरत और सीरत

विधायक इंद्रप्रताप तिवारी खब्बू ने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश कर साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाईं। शगुन मैरिज हाल में विधायक ने पत्रकार वार्ता में कहाकि क्षेत्र के 67 हजार 382 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है। गंभीर बीमारियों से ग्रसित 2535 लोगों को कुल पचास करोड़ की सहायता मुख्यमंत्री राहत कोष से उपलब्ध कराई गई। 814 कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:42 PM (IST)
साढ़े चार साल में बदली गोसाईंगंज विस क्षेत्र की सूरत और सीरत
साढ़े चार साल में बदली गोसाईंगंज विस क्षेत्र की सूरत और सीरत

गोसाईंगंज(अयोध्या): विधायक इंद्रप्रताप तिवारी खब्बू ने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश कर साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाईं। शगुन मैरिज हाल में विधायक ने पत्रकार वार्ता में कहाकि क्षेत्र के 67 हजार 382 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है। गंभीर बीमारियों से ग्रसित 2535 लोगों को कुल पचास करोड़ की सहायता मुख्यमंत्री राहत कोष से उपलब्ध कराई गई। 814 कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया गया। कोरोना से बचाव के लिए विधायक निधि से 20 लाख रुपये व दूसरी लहर में 10 लाख रुपये चिकित्सीय सुविधा पर खर्च किये। निजी स्त्रोतों से चिकित्सा केंद्रों में ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई। कोविड काल में 20 हजार अन्नपूर्णा पैकेट जरूरतमंदों को वितरित किये गये।

उन्होंने कहाकि मया व गोसाईंगंज में बाईपास निर्माण का वादा भी पूरा किया गया। व्यापारियों के हित में दोनों बाजारों से बाईपास के लिए सौ करोड़ रुपए मंजूर हुए। उन्होंने कहाकि 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर महबूबगंज, वंदनपुर व रामगंज में बाईपास व शेरवा घाट पर पुल की स्वीकृति हो चुकी है। गोसाईगंज नगर पंचायत को पं. दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना से दो करोड़ 96 लाख रुपए दिलाए गए। सीएचसी पर मिनी ट्रामा सेंटर का प्रस्ताव भेजा गया है, जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुहर लग गई है। उन्होंने बताया कि रमवा कला में सीएचसी व भवानीपुर में नई पीएचसी शुरू हुई व तारुन में महिला प्रसव केंद्र जल्द शुरू होगा। बिजली व पेयजल आपूर्ति व्यवस्था बेहतर हुई। 1229 करोड़ की लागत से 356 सड़कों का निर्माण कराया गया। 48 सड़कों का निर्माण अभी हो रहा है, जबकि 988 करोड़ की लागत से 288 सड़कों की स्वीकृति हो चुकी है। प्रधानमंत्री सड़क योजना से नौ सड़कें बनीं। तारुन से हैदरगंज होते हए घोपा ,जाना बाजार से पडेलवा गोला से खजुरहट, हरिगटनगंज आदि के चौड़ीकरण व सु²ढ़ीकरण के लिए 22 सौ करोड़ की स्वीकृति हो चुकी है। बीकापुर में 60 लाख से 22, तारुन में 90 लाख से 34 व मया में एक करोड़ पांच लाख से 36 सड़क का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहाकि इस वित्तीय वर्ष में 15 सड़कें स्वीकृत हुईं हैं। विधानसभा क्षेत्र में सात नए बिजली उपकेंद्र संचालित हुए और आठ प्रस्तावित है। क्षेत्र के 1545 मजरों व पुरवों का चार सौ करोड़ की लागत से विद्युतीकरण कराया गया। लगभग तीन सौ पुरवों व मजरों के विद्युतीकरण का प्रस्ताव भेजा गया है। पर्यटन मंत्रालय ने मया विकास खंड के हाथी रामबाबा पर के लिए 50 लाख, श्रृंगी ऋषि आश्रम पर 42 लाख, बिशुन बाबा के लिए 32 लाख रुपये अवमुक्त हुए। तारुन में कामाख्या देवी, मोतीगंज में छम्मरबीर बाबा, मया के करियाबाबा, हैदरगंज में बाबा गुलाल दास, बोखालीदास, बरेंहटा घातक दूधनाथ बाबा जैसे पौराणिक स्थलों पर विकास कार्य प्रस्तावित है। सिचाई के लिए आठ नलकूप का निर्माण कराया गया है। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, प्रदीप जायसवाल, ब्लॉक प्रमुख मया कप्तान सिंह, दिनेश वर्मा, सियाराम वर्मा, संजय पराग आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी