पीसीएस परीक्षा में अयोध्या के मेधावियों का सिक्का

प्रज्ञा पांडेय उपजिलाधिकारी बनीं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Sep 2020 11:08 PM (IST) Updated:Sat, 12 Sep 2020 11:08 PM (IST)
पीसीएस परीक्षा में अयोध्या के मेधावियों का सिक्का
पीसीएस परीक्षा में अयोध्या के मेधावियों का सिक्का

अयोध्या: 2018 की पीसीएस परीक्षा के रिजल्ट में रामनगरी के मेधावियों ने मेधा का सिक्का जमाया कर जिले का नाम रोशन किया। मिल्कीपुर की प्रज्ञा पांडेय ने दूसरे प्रयास में उपजिलाधिकारी पद पर चयनित हो जिले का मान बढ़ाया। अन्य सफल अभ्यर्थियों में तीन परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक हैं, जिन्होंने सतत अध्ययन-अध्यापन से सफलता की अमिट छाप छोड़ी है। दूसरों के लिए प्रेरणास्पद बन गए हैं। मेधावियों की सफलता से चारो ओर उल्लास है।

-----

पिता का सपना बेटी प्रज्ञा ने किया पूरा, बनीं एसडीएम

चित्र- 24

अयोध्या: मिल्कीपुर के ग्राम रेवना के तुलापुर निवासी प्रज्ञा पांडेय का चयन उपजिलाधिकारी के पद पर हुआ। प्रज्ञा ने दिवंगत पिता जयप्रकाश पांडेय का सपना पूरा किया, वह बचपन से ही मेधावी थीं। प्रज्ञा के पिता जयप्रकाश पांडेय एडिशनल एसपी थे। वे 1990 बैच के अधिकारी थे। लखनऊ के गोमतीनगर स्थित विकल्पखंड में रहकर तैयारी करने वाली प्रज्ञा को पीसीएस परीक्षा में 45 वीं रैंक हासिल हुई और महिलाओं में 13वीं। प्रज्ञा ने मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय गोरखपुर से बीटेक की परीक्षा उत्तीर्ण की। प्राथमिक शिक्षा रायबरेली से पूरी की। प्रज्ञा के चयन पर सचिवालय में अनुभाग अधिकारी उनके चाचा हरिश्चंद्र पांडेय ने कहा कि बिटिया ने आज पिता के रिक्त स्थान को भर दिया।

-----

संतोष ने अंतिम प्रयास में पाई सफलता

चित्र- 6

अयोध्या: अयोध्या के रामघाट निवासी संतोष द्विवेदी जिला सूचना अधिकारी पद पर चयनित हुए। द्विवेदी बचपन से ही प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहते थे। प्रारंभिक शिक्षा बस्ती में हुई। स्नातक व परास्नातक की पढ़ाई साकेत महाविद्यालय से पूरी की। 15 वर्ष तक इलाहाबाद में रह कर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी की और अंतिम प्रयास में सफलता अर्जित की। संतोष के भाई रवींद्र कुमार द्विवेदी में वाणिज्य कर विभाग में डिप्टी कमिश्नर हैं। उन्होंने सफलता का श्रेय माता-पिता के आशीर्वाद को दिया। ओंकारनाथ त्रिपाठी, अनुराग पाठक, अनुज सिंह, राहुल सिंह, सत्यप्रकाश मिश्रा, इंदु मौर्या, सीमारानी, विजय लक्ष्मी, आशीष कुमार व अंकुर दुबे ने हर्ष व्यक्त किया और बधाई दी।

----------

आबकारी निरीक्षक पद पर चयनित हुए विवेक

चित्र- 11

अयोध्या: रामनगरी के महाराजा इंटर कॉलेज से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने वाले विवेक पाठक आबकारी निरीक्षक पद पर चयनित हुए हैं। वे बचपन से मेधावी रहे। कई प्रतियोगी परीक्षाएं उत्तीर्ण कीं। इस समय वे अयोध्या में प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक हैं। वे मूलत: सिद्धार्थनगर के महुआ पाठक ग्राम के निवासी हैं। विवेक ने सफलता का श्रेय माता-पिता के आशीर्वाद को दिया। पिता रमाकांत पाठक शिक्षक थे और अयोध्या के सप्तसागर कॉलोनी में निवास कर रहे हैं।

---------

गोल्ड मेडलिस्ट पवन बन गए वाणिज्य कर अधिकारी

चित्र- 5

अयोध्या: साकेत महाविद्यालय के पूर्व छात्र पवन कुमार यादव का चयन वाणिज्य कर अधिकारी पद पर हुआ है। पवन 2011 में कला संकाय के स्वर्णपदक विजेता रहे। संतकबीरनगर के मूल निवासी पवन की प्राथमिक शिक्षा मेंहदावल के डीएवी इंटर कॉलेज से हुई। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कक्षाओं में विद्यालय के टॉपर रहे। भूगोल विषय में जेआरएफ हासिल करने के बाद वे लखनऊ विश्वविद्यालय से शोध कर रहे हैं। स्नातक व परास्नातक की शिक्षा साकेत महाविद्यालय से हुई।

--------------

अंकित बन गए श्रम प्रवर्तन अधिकारी

चित्र- 7

अयोध्या: रामनगर धौरहरा निवासी अंकित सिंह श्रम प्रवर्तन अधिकारी पद पर चयनित हुए हैं। अंकित ने सफलता का श्रेय पिता रामगोपाल सिंह, माता राधा सिंह, बहन कोमल सिंह व बड़े भाइयों के आशीर्वाद को दिया। अंकित की प्रारंभिक शिक्षा विष्णुदेवानंद सरस्वती इंटर कॉलेज रामनगर धौरहरा से तथा हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा लखनऊ से उत्तीर्ण की। उच्च शिक्षा अवध विश्वविद्यालय से पूरी की। अंकित ने बताया कि साक्षात्कार में अखबारों की हेडलाइंस के बारे में पूछा गया। बताया कि पांच अंक दैनिक जागरण की वजह से प्राप्त हुए।

-----------

एक्साइज इंस्पेक्टर बनीं मोनी शुक्ला

चित्र- 10

अयोध्या: सोहावल के डेरामूसी असोगीपुर निवासी प्रेमनाथ शुक्ला की पुत्री मोनी शुक्ला एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर चयनित हुईं। उन्होंने सफलता का श्रेय माता पिता व साथियों को दिया। मोनी की प्राथमिक शिक्षा दीक्षा नंदकिशोर इंटर कॉलेज से हुई। उच्च शिक्षा ऐहार स्थित शिवसावित्री महाविद्यालय से हासिल की। सफलता का श्रेय भगवान की कृपा और खुद के परिश्रम को दिया। फहीम पुलिस उपाधीक्षक पद पर चयनित

चित्र- 8

अयोध्या: रुदौली के मांजनपुर निवासी कलीम के पुत्र मो.फहीम कुरैशी का चयन पुलिस उपाधीक्षक पद पर हुआ। आठवीं कक्षा तक मवई में पढ़ाई करने वाले फहीम ने सफलता का श्रेय माता व पिता के शिक्षक व इष्ट मित्रों को दिया। उन्होंने उच्च शिक्षा लखनऊ से हासिल की। उनके चयन से रुदौली में जश्न का माहौल है। राघवेंद्र बने बीडीओ

चित्र- 9

अयोध्या: अमानीगंज खंडासा के कंदईकला निवासी राघवेंद्र प्रताप सिंह का चयन बीडीओ पद पर हुआ। उन्होंने माता शांती सिह व पिता बंशबहादुर सिंह के आशीर्वाद को सफलता श्रेय दिया। उनके चयन से खंडासा क्षेत्र में हर्ष है। शिक्षक से कामर्शियल टैक्स ऑफीसर बनीं रूपाली

चित्र- 20

अयोध्या: पूराबाजार के ग्राम पंचायत सनेथू निवासी और शिक्षाक्षेत्र मवई में सहायक पद पर तैनात रूपाली श्रीवास्तव कामर्शियल टैक्स ऑफिसर के पद पर चयनित हुईं। रूपाली ने पिता राजेश कुमार श्रीवास्तव के आशीर्वाद को श्रेय दिया। रूपाली की प्राथमिक शिक्षा कनौसा कांवेंट ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज से हुई। स्नातक की पढ़ाई साकेत महाविद्यालय से पूरी की । वर्ष 2018 से लालपुर मवई में अध्यापिका है। रूपाली कहती हैं कि नकारात्मक लोगों और विषयवस्तु से दूर रहकर जीवन में कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी