आज और कल भी होगी बरसात, 23 तक पहुंचेगा मानसून

जिले में प्री मानसून बारिश का सिलसिला आरंभ हो गया है। शुक्रवार को दिन भर उमस का सामना करने के बाद लोगों को शाम के वक्त थोड़ी राहत मिली। शाम करीब पांच बजे से अछी बारिश हुई। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। वहीं शनिवार व रविवार को भी बरसात होने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 11:01 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 11:01 PM (IST)
आज और कल भी होगी बरसात, 23 तक पहुंचेगा मानसून
आज और कल भी होगी बरसात, 23 तक पहुंचेगा मानसून

अयोध्या: जिले में प्री मानसून बारिश का सिलसिला आरंभ हो गया है। शुक्रवार को दिन भर उमस का सामना करने के बाद लोगों को शाम के वक्त थोड़ी राहत मिली। शाम करीब पांच बजे से अच्छी बारिश हुई। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। वहीं शनिवार व रविवार को भी बरसात होने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि आगामी कुछ दिनों तक रोजाना ही हल्की बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। हालांकि, भारी बारिश की उम्मीद नहीं है। जिले में 23 जून तक मानसून की पहली बरसात की उम्मीद जताई जा रही है, लेकिन यह हवा पर भी निर्भर करेगा। हवा की रफ्तार अच्छी रही तो मानसून और पहले भी आ सकता है, लेकिन दिशा और रफ्तार प्रतिकूल रही तो इंतजार अनुमानित तिथि से एक-दो दिन और बढ़ भी सकता है।

मौसम विज्ञानियों ने पहले ही यह संभावना जताई थी कि 11 से 13 जून के बीच बारिश होगी। हो भी ऐसा ही रहा है। बारिश का सिलसिला अभी कुछ दिनों तक चलता रहेगा। इससे पहले शुक्रवार को लोगों दिन भर लोगों को भीषण उमस व गर्मी का सामना करना पड़ा था, लेकिन शाम को हुई बारिश ने राहत दी। नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार प्री मानसून बरसात का दौर शुरू हो चुका है। विभाग के अध्यक्ष डॉ. सीताराम मिश्र ने बताया कि सबकुछ अनुकूल रहा तो 23 जून को मानसून की पहली बारिश होगी। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से दो डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम आ‌र्द्रता 83 व न्यूनतम 61 फीसद रही।

----------

पांच दिन से बिजली आपूर्ति बाधित

संसू हरिग्टनगंज: हरिग्टनगंज बिजली सब स्टेशन के हरिनाथपुर फीडर व शाहगंज उपकेंद्र के आंशिक क्षेत्र में सात जून बिजली आपूर्ति बाधित है। बीती सात जून को क्षेत्र में भीषण आंधी-तूफान आया था। इस वजह से कई स्थानों पर बिजली के पोल गिर गए थे। हरिग्टनगंज ब्लाक के उरुवा वैश्य, बसवारकलां, आदिलपुर, हरीरामपुर, खड़भड़िया, सोहवल सलोनी, घुरेहटा, जाखा, देवकाली माफी, चंदीपुर नगहरा, रूरूखास सहित दर्जनभर गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित है। इस मसले पर अवर अभियंता रवि सिंह ने बताया कि बिजली आपूर्ति को बहाल करने के लिए लगातार काम चल रहा है। जल्द ही समस्या को दूर कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी