दीपोत्सव की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम स्पर्श

अयोध्या दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम स्पर्श दिया जा रहा है। स्थलीय तैयारियां लगभग पूरी होन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:58 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:58 PM (IST)
दीपोत्सव की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम स्पर्श
दीपोत्सव की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम स्पर्श

अयोध्या : दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम स्पर्श दिया जा रहा है। स्थलीय तैयारियां लगभग पूरी होने को हैं और प्रशासनिक तंत्र उत्सव को लेकर कमर कसने लगा है। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, एडीएम सिटी सलिल कुमार पटेल सहित दीपोत्सव कार्यक्रम के आयोजन से जुड़े विभाग के अधिकारियों तथा कार्यदायी संस्था के प्रभारियों के साथ सरयू घाट पर स्थित हेलीपैड, भरत मिलाप स्थल, रामकथा पार्क, पार्किंग स्थल, रामकी पैड़ी का निरीक्षण किया। उन्होंने राम की पैड़ी पर लगाई जाने वाली बैरीकेडिग के स्थान पर जनसुविधा को ध्यान में रखते हुए उच्च कोटि की स्थायी रेलिग लगवाए जाने का निर्देश दिया साथ ही रामकी पैड़ी पर बैरीकेडिग के लिए गड्ढे आदि न खोदने की हिदायत दी। जिलाधिकारी ने पूरी टीम के साथ पंचकोसी परिक्रमा मार्ग, झुनकीघाट, गुप्तारघाट आदि स्थलों का भ्रमण कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की। इस बीच दीपोत्सव के लिए बनने वाले स्वागत द्वार आकार लेते नजर आए और साकेत महाविद्यालय में शोभायात्राओं के लिए झांकियों को सज्जित करने का भी काम युद्ध स्तर पर आगे बढ़ा। देर शाम मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल एवं आईजी रेंज केपी सिंह ने भी बैठक कर दीपोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की। कामाख्या धाम भी दीपों से होगा रोशन

संसू, रुदौली (अयोध्या) : दीपोत्सव का उल्लास महज रामनगरी तक सीमिति नहीं है, रामनगरी की सांस्कृतिक सीमा में उल्लास परवान चढ़ने लगा है। सिद्धपीठ कामाख्या भवानी मंदिर परिसर में विधायक रामचंद्र यादव की अगुवाई में 7500 दीपों को जलाने की तैयारी शुरू हो गई है। यहां पर इस वर्ष ही सरयू की तर्ज पर नित्य गोमती आरती शुरू हो गई। गोमती आरती शुरू करने वाले इंद्रेश महाराज को ही दीपोत्सव की जिम्मेदारी दी गई है। विहिप की 84 कोसी परिक्रमा यात्रा के पड़ाव स्थल मलकानिया धाम व तमसा तट पर मांडव्य ऋषि आश्रम बसौढ़ी को भी दीपों से रोशन किया जाएगा। शुजागंज में हुतात्मा रामअचल की समाधि पर भी दीपोत्सव का प्रकाश बिखरेगा।

------------------

2100 दीपों से जगमग होगा बरौली धाम

आस्था के प्रतीक बरौली धाम पर भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा। यहां पर 2100 दीप प्रज्वलित होंगे। बरौली धाम के महंत रामचंद्रदास व मनमोहन पांडे ने बताया कि तैयारियां पूरी है। इस बार का दीपोत्सव अपने आप में खास है।

chat bot
आपका साथी