रामनगरी के कुंड और तालाबों के पुनर्जीवन की जगी उम्मीद

अतिक्रमण से अपना वजूद खो रहे रामनगरी के कुंड और

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:51 PM (IST)
रामनगरी के कुंड और तालाबों के पुनर्जीवन की जगी उम्मीद
रामनगरी के कुंड और तालाबों के पुनर्जीवन की जगी उम्मीद

अयोध्या : अतिक्रमण से अपना वजूद खो रहे रामनगरी के कुंड और तालाबों के पुनर्जीवन की उम्मीद जगी है। क्षीरसागर को पुराने स्वरूप में वापस लाने के लिए नगर निगम की कार्रवाई से यह आशा बंधी है। नगर निगम का दावा है कि सिर्फ क्षीरसागर ही नहीं बल्कि, नगरीय क्षेत्र के ऐसे सभी तालाब और कुंडों को उनके पुराने स्वरूप में लाया जाएगा, जो बदहाली के भंवर में फंसे हैं। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने राजस्व विभाग से सभी तालाबों का ब्यौरा मांगा है। राजस्व विभाग से ब्यौरा मिलने के बाद इस दिशा में तेज गति से कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। इससे नगर क्षेत्र में वर्षा जलसंचयन भी बेहतर होगा और भू-जल स्तर में भी सुधार होगा। कोरोना से निपटने की व्यस्तता के चलते अभी राजस्व विभाग से ब्यौरा नहीं मिल सका है, लेकिन नगर निगम ने क्षीरसागर के पुनरुद्धार से अपनी मंशा को पूरा करने का कार्य आरंभ कर दिया है।

अयोध्या और फैजाबाद शहर के कई कुंड और तालाब अतिक्रमण की चपेट में आकर अपना वजूद खोते जा रहे हैं। सिर्फ क्षीरसागर ही नहीं सप्तसागर, बृहस्पतिकुंड, रुक्मिणीकुंड जैसे कई सरोवर हैं, जो अतिक्रमण की चपेट में हैं। रामनगरी की पौराणिकता परिभाषित करने में इन कुंडों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। नगर आयुक्त विशाल सिंह का कहना है कि पौराणिक कुंडों को सहेजकर न केवल पौराणिक परंपरा जीवंत रखी जा सकती है, बल्कि रामनगरी के पर्यटन की नई संभावना प्रशस्त की जा सकती है। सिविल लाइंस स्थित लालडिग्गी तालाब, फतेहगंज तालाब के भी जीर्णोद्धार का कार्य किया जाएगा। क्षीरसागर का सुंदरीकरण भी कराया जाएगा। राजस्व विभाग से तालाबों का ब्यौरा मांगा गया है। कुंडों को भी सूचीबद्ध किया जा रहा है। 84कोसी परिक्रमा मार्ग पर पकड़ने वाले 208 कुंडों के सुंदरीकरण की योजना से शासन को अवगत कराया जा चुका है। महापौर ने लिया क्षीरसागर का जायजा

मंगलवार को महापौर रिषिकेश उपाध्याय भी क्षीरसागर के सफाई का कार्य का जायजा लेने पहुंचे। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने उन्होंने कुंडों का वैभव लौटाने के लिए प्रभावी योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया। क्षीरसागर के पुनरुद्धार से जलवानपुरा निवासियों में उत्साह है। बरसात के दिनों में यह इलाका भीषण जलभराव का सामना करना करता है। सरोवर की सफाई होने के बाद इस क्षेत्र में बरसात के पानी का संरक्षण बेहतर होगा।

chat bot
आपका साथी