ब्लड बैंक में रक्त का संकट, नहीं है होल ब्लड

कोरोना महामारी के दौरान जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:43 PM (IST)
ब्लड बैंक में रक्त का संकट, नहीं है होल ब्लड
ब्लड बैंक में रक्त का संकट, नहीं है होल ब्लड

अयोध्या: कोरोना महामारी के दौरान जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्त का संकट खड़ा हो गया है। मंगलवार को होल ब्लड पूरी तरह खत्म हो गया। कुछ ग्रुप के पीआरबीसी (लाल रक्त सेल) व प्लेटलेटस भी उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में गंभीर मरीजों के लिए तीमारदारों को ब्लड के लिए परेशानी उठानी पड़ सकती है।

जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक की क्षमता छह सौ यूनिट की है। सामान्य दिनों में रक्त की मांग अधिक होने के कारण आधा भंडारण ही हो पाता है, जबकि मौजूदा समय में तो रक्त का खासा संकट खड़ा हो गया है। ब्लड बैंक से होल ब्लड की संख्या शून्य है तो पीआरसीबी की संख्या सिर्फ 31 ही है। इस स्थित में जिस भी मरीजों के तीमारदारों के रक्तदान पर ही ब्लड उपलब्ध हो पा रहा है। इस बारे में प्रमुख अधीक्षक डॉ. सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बीच रक्तदान का शिविर नहीं लग रहा है। बहुत से मरीज ऐसे हैं जिन्हें इमरजेंसी में ब्लड देना मजबूरी होती है। उनका कहना है कि कैंप के माध्यम से रक्त की कमी को पूरा किया जाएगा।

-----------

कुछ ग्रुप नहीं तो कुछ की संख्या नगण्य

ब्लड बैंक के कार्यालय में लगे सूचनापट पर मंगलवार होल ब्लड शून्य दर्शाया गया है, जबकि पीआरसीबी सिर्फ 31 है। इसमें भी एबी पॉजिटिव व नेगेटिव की एक-एक, ए नेगेटिव व बी नेगेटिव की संख्या शून्य है। इसी तरह ओ नेगेटिव की संख्या सिर्फ दो ही बची है। ए पॉजिटिव सात तथा ओ पॉजिटिव की संख्या छह ही है। इस वजह से मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तीमारदारों के रक्तदान करने के उपरांत ही मरीजों को ब्लड उपलब्ध हो पाया।

chat bot
आपका साथी