निजी छोड़िए, सरकारी कार्यालयों तक में नहीं हो रहा कोविड प्रोटोकाल का पालन

शहर के व्यस्ततम बाजार चौक में बड़ी संख्या में क्रेता एकत्र है लेकिन न तो दुकानदार और न ही क्रेता के चेहरे पर मास्क है। सैनिटाइजेशन तो दूर शारीरिक दूरी के मानक का भी पालन नहीं हो रहा है। यह हाल तब है जब ओमिक्रोन को लेकर लगातार लोगों को सावधान किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:43 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:43 PM (IST)
निजी छोड़िए, सरकारी कार्यालयों तक में नहीं हो रहा कोविड प्रोटोकाल का पालन
निजी छोड़िए, सरकारी कार्यालयों तक में नहीं हो रहा कोविड प्रोटोकाल का पालन

अयोध्या: ²श्य एक-शहर के व्यस्ततम बाजार चौक में बड़ी संख्या में क्रेता एकत्र है, लेकिन न तो दुकानदार और न ही क्रेता के चेहरे पर मास्क है। सैनिटाइजेशन तो दूर शारीरिक दूरी के मानक का भी पालन नहीं हो रहा है। यह हाल तब है जब ओमिक्रोन को लेकर लगातार लोगों को सावधान किया जा रहा है।

²श्य दो-जिला चिकित्सालय में करीब डेढ़ बजे ओपीडी के सामने मरीजों की कतार लगी है। कुछ ने मास्क लगा रखा है तो कई ऐसे भी हैं, जिनका मास्क कान पर लटका हुआ है तो कुछ ने हाथ में लिया हुआ है। शारीरिक दूरी का भी पालन होता नहीं दिख रहा।

²श्य तीन-बाजारों के साथ सरकारी कार्यालयों में भी कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकाल का पालन नहीं हो रहा है। विकास भवन में ही बिना मास्क लगाए कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। आगंतुक भी बगैर मास्क के नजर आ रहे हैं, जबकि वरिष्ठ अधिकारी कोरोना प्रोटोकाल के पालन का आह्वान कर रहे हैं।

यह हाल तब है जब कोरोना के नए प्रकार ओमिक्रोन को लेकर लगातार चेताया जा रहा है और तीसरी लहर की भी आशंका जताई जा रही है, लेकिन लोग मानने तो तैयार नहीं हैं। बाजार हो, सरकार अथवा निजी कार्यालय हो या फिर स्कूल-कालेज में मास्क पहने लोग इक्का-दुक्का ही नजर आते हैं। अधिकांश लोग बिना मास्क के दिखाई देते हैं, जबकि सैनिटाइजेशन के प्रति भी लोग सचेत नहीं हैं। दुकानों और सरकारी कार्यालयों पर बरती जा रही लापरवाही भारी भी पड़ सकती है।

-------------

कोरोना के नए स्वरूप से बचने की आवश्यकता है। सभी को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना चाहिए। संस्थाओं में सैनिटाइजेशन का भी प्रबंध होना चाहिए। शारीरिक दूरी का पालन भी अवश्य करना चाहिए।

डा. अजय राजा

मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी