पत्रकारिता में ही निहित उसकी चुनौती का समाधान: महापौर

अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि पत्रकारिता के सामने कई बड़ी चुनौती है। जिसका समाधान पत्रकारिता के पास ही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 May 2019 11:25 PM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 06:23 AM (IST)
पत्रकारिता में ही निहित उसकी चुनौती का समाधान: महापौर
पत्रकारिता में ही निहित उसकी चुनौती का समाधान: महापौर

अयोध्या : प्रेस क्लब में पत्रकार राजेंद्र प्रसाद पांडेय की पांचवी पुण्य तिथि पर उन्हें शिद्दत से याद किया गया। अतिथियों ने उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस मौके पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि पत्रकारिता के सामने जो भी चुनौती है, उसका समाधान भी उसी में निहित है। पुरानी पीढ़ी के पत्रकार अपने व्यक्तित्व व कृतित्व की छाप से नई पीढ़ी को प्रोफेशनल युग में मिशन वाली पत्रकारिता की सीख भी देते हैं। इसी कतार के पत्रकार थे राजेंद्र पांडेय।

वरिष्ठ पत्रकार शीतला सिंह ने कहा कि पत्रकारों को तथ्यों को खोज कर अखबारों और चैनलों में बेबाकी से स्थान देना चाहिए। जरूरत है समय के साथ सामने खड़ी चुनौती से मुकाबिल होने की, जिससे समाधान मिल सके। उन्होंने इसके लिए नई पीढ़ी का आह्वान किया। मुख्य वक्ता पूर्व मंत्री अनिल तिवारी ने पत्रकारों को सियासत की चकाचौंध से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने विविध आयामों से सत्य को परिभाषित किया। विचारक सूर्यकांत पांडेय ने कहा, सत्य को आज ढका जा रहा है, पर जब कोई सोने की लंका बनाता है, तब हनुमान आते हैं और लंका जला देते हैं। प्रो. अजय प्रताप सिंह ने कहा कि तमाम दुष्प्रभावों के बाद भी पत्रकारिता समाज को दिशा दे रही है। सुभाषचंद्र बोस विचार मंच के संयोजक शक्ति सिंह ने कहा पत्रकारिता समाज की समस्याओं का निदान है।

संचालन इंदुभूषण पांडेय व आभार ज्ञापन प्रेस क्लब के सचिव त्रियुग नारायण तिवारी ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पत्रकारिता, राजनीति, शिक्षा जगत व समाजसेवा से जुड़े लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी