राजनीति में आगे आएं और जो आगे हैं उन्हें सहयोग दें : नंदी

अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक. उद्घाटन सत्र से ही बयां हुआ राजनीतिक भागीदारी बढ़ाने का संकल्प.

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:21 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:21 PM (IST)
राजनीति में आगे आएं और जो आगे हैं उन्हें सहयोग दें : नंदी
राजनीति में आगे आएं और जो आगे हैं उन्हें सहयोग दें : नंदी

अयोध्या : राजनीतिक भागीदारी बढ़ाने के लिए एकजुटता के संकल्प के साथ शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक शुरू हुई। रामचरितमानस भवन के सभागार में आयोजित बैठक के उद्घाटन सत्र में विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश के पंजीयन न्याय शुल्क एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्त नंदी ने कहा कि आज मैं विधायक और मंत्री हूं, तो इसका पूरा श्रेय समाज को जाता है। सामाजिक एकजुटता के कारण ही मैं बिना किसी अनुभव के भी जनप्रतिनिधि निर्वाचित हो सका। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को राजनीति में आगे आने तथा जो आगे रहे हैं, उन्हें सहयोग देकर आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। नंदी ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार की बागडोर संभाल रहे मोदी-योगी को कर्मयोगी की संज्ञा दी। कहा कि यूपी में बनारस व लखनऊ से ही नियमित उड़ानें होती थीं, कितु अब छह डोमेस्टिक व तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ान चालू हुई है। उन्होंने यह विश्वास भी दिलाया कि अयोध्या का प्रस्तावित इंटरनेशनल एयरपोर्ट अपने आप में अनोखा होगा। विधायक डॉ. नीरज बोरा ने कहा कि वैश्य समाज के विभिन्न घटकों को एकसूत्र में पिरोने का अभियान निरंतर जारी है तथा इन्हीं कारणों से सदन में वैश्यों का प्रतिनिधित्व बढ़ा है। उन्होंने आगामी चुनाव को लेकर संगठन पदाधिकारियों से अहम व निर्णायक भूमिका के लिए तैयार रहने का आह्वान किया। देश के जाने माने उद्योगपति व अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र गुप्त ने कहा कि जो दिखता है वही बिकता है और इस मुहावरे का उपयोग करते हुए उन्होंने वैश्य समाज को आपसी भेदभाव भुलाकर एकजुट होने की सलाह दी। इस मौके पर कौशल विकास राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल, स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, संगठन के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक डॉ. नीरज बोरा, कार्यकारी अध्यक्ष व विधायक वेदप्रकाश गुप्त के साथ ही वैश्य महासम्मेलन के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र गुप्त, महामंत्री राजीव मित्तल, उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग, जिला पंचायत अमेठी के अध्यक्ष राजेश गुप्त आदि ने भी विचार रखे। इससे पहले इलाकाई विधायक वेदप्रकाश गुप्त, उनके अनुज चंद्रप्रकाश गुप्त, पुत्र अमल गुप्त, अरुण अग्रवाल, ज्ञान केसरवानी आदि ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर अभिषेक अग्रवाल, बालकृष्ण वैश्य, घनश्याम अग्रहरि, राजेंद्र गुप्त, रामकृष्ण गुप्त, श्रीनाथ गुप्त, प्रकाश जायसवाल, नंदलाल मोदनवाल, अनुभव जायसवाल, सौैमिल गुप्त, अरविद अग्रहरि आदि स्थानीय प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। दिसंबर तक यूपी के हर जिले में होंगे सम्मेलन

बैठक में कुल दस प्रस्ताव व संकल्प प्रस्तुत हुए, जिन पर विचार-विमर्श के बाद उन्हें सर्वसम्मति से पारित किया गया। इसमें प्रदेश के सभी जिलों में दिसंबर के पहले वैश्य सम्मेलन का आयोजन कर एकजुटता प्रदर्शित करने, सदस्यता अभियान को गति देने, सामाजिक सक्रियता बढ़ाने, राजनीतिक भागीदारी के लिए आगे आकर टिकट मांगने, विधानसभा चुनाव में वैश्य समाज का वोट पोल कराने के साथ प्रत्येक जिला का सांगठनिक फेसबुक पेज बनाने व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अधिकाधिक उपयोग करने, सामूहिक वैवाहिक परिचय सम्मेलन के सतत आयोजन हर नगर में शुरू करने, स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण अभियान चलाने तथा कोविड की प्रभावी रोकथाम व सौ करोड़ वैक्सीनेशन पूरा होने पर केंद्र व राज्य सरकार के प्रति धन्यवाद का प्रस्ताव शामिल है। संगठन के प्रदेश महामंत्री ब्रजेश गुप्त व प्रदेश महामंत्री मनोज अग्रवाल ने विधायी कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की। संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष संजीव अग्रवाल, रमेश अग्रहरि, अटल गुप्त, अरुण अग्रवाल, जगमोहन गुप्त व नानकचंद गोयल ने विभिन्न मंडल व जिलों की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की।

chat bot
आपका साथी