लोगों को जोड़ती है भारतीय संस्कृति व राष्ट्रीयता की भावना: वर्मा

अयोध्या महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने दीप प्रज्वलित कर की। मंत्री ने कहाकि भारतीय संस्कृति व राष्ट्रीयता की भावना समाज में लोगों को जोड़ती है। सांस्कृतिक परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए अयोध्या महोत्सव जैसे आयोजन होने चाहिए। इसमें न सिर्फ स्थानीय प्रतिभाओं को बड़ा मंच मिलता है बल्कि लोककलाओं का भी संरक्षण होता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 12:03 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 12:03 AM (IST)
लोगों को जोड़ती है भारतीय संस्कृति व राष्ट्रीयता की भावना: वर्मा
लोगों को जोड़ती है भारतीय संस्कृति व राष्ट्रीयता की भावना: वर्मा

अयोध्या: अयोध्या महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने दीप प्रज्वलित कर की। मंत्री ने कहाकि भारतीय संस्कृति व राष्ट्रीयता की भावना समाज में लोगों को जोड़ती है। सांस्कृतिक परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए अयोध्या महोत्सव जैसे आयोजन होने चाहिए। इसमें न सिर्फ स्थानीय प्रतिभाओं को बड़ा मंच मिलता है, बल्कि लोककलाओं का भी संरक्षण होता है। उन्होंने कहाकि सांस्कृतिक मूल्यों की रक्षा के लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हुई। वहीं कला गांव आकर्षण का केंद्र बन गया है। गांव में लोगों को ग्रामीण परिवेश का एहसास हो रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मणिरामदास जी की छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास ने कहाकि अयोध्या से रामराज्य की परिकल्पना पूरे विश्व को मिली। भगवान राम हमें सद्मार्ग पर चलने की शिक्षा प्रदान करते हैं। यहां की लोककलाएं व परंपराएं मानव जीवन को नई दिशा प्रदान करती हैं। महोत्सव में इसी लोकसंस्कृति व कला का दर्शन मिल रहा है। भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष शेषनारायन मिश्रा ने कहाकि अयोध्या महोत्सव से यहां सांस्कृतिक विशेषता का प्रचार-प्रसार होता है। भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह ने कहाकि महोत्सव पूरी तरह से राममय है। महोत्सव न्यास अध्यक्ष हरीश श्रीवास्तव ने बताया कि महोत्सव यहां का रहन-सहन, आचार-विचार, वस्त्र, गीत व संगीत को जन-जन तक पहुंचा रहा है। इस अवसर पर उदासीन आश्रम के महंत भरत दास, डांडिया मंदिर के महंत गिरीश दास, भाजपा महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, शक्ति सिंह, कृष्ण कुमार पांडेय खुन्नू, अमल गुप्ता, राधेश्याम त्यागी, रवि सोनकर, महोत्सव प्रबंधक रवि तिवारी, कार्यक्रम प्रभारी अनुजेंद्र तिवारी, महासचिव आकाश अग्रवाल, सचिव नाहिद, अरुण द्विवेदी आदि थे।

---------------

राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आज

अयोध्या: अयोध्या महोत्सव में शनिवार की शाम सात बजे से राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित होगा। इसमें हरिओम पवार, सुदीप भोला, रुचि चतुर्वेदी, योगेंद्र शर्मा, शिव कुमार व्यास, कमलेश मौर्य मृदु, शंभू सिंह मनहर अपनी रचनाएं प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेई होंगे। विशिष्ट अतिथि राज्य सूचना आयुक्त नरेंद्र श्रीवास्तव होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल करेंगे।

-------------------

निधि समर्पण को लगा शिविर

अयोध्या: अयोध्या महोत्सव में राममंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण का शिविर लगाया गया। मुख्य अतिथि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपतराय ने मंदिर के मॉडल के समक्ष पुष्प वर्षा करके शिविर की शुरुआत की। उन्होंने कहाकि अयोध्या महोत्सव में दुरदुरिया पूजन आध्यात्मिक तृप्ति का अनुभव कराता है। यहां चित्रकला, हस्तकला भी लोगों को देखने को मिलेगी। महोत्सव से स्थानीय लोककला को भी संरक्षण व संवर्धन भी मिल रहा है। इस अवसर पर अयोध्या महोत्सव के पदाधिकारी, भाजपा नेता व बड़ी संख्या में आगंतुक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी