तीसरी लहर से निपटने को तैयार हो रहे अस्पताल

दूसरी लहर में आठ हजार से ज्यादा मिले थे कोरोना संक्रमित आक्सीजन प्लांट से लैस हो रहे अस्पताल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:53 PM (IST)
तीसरी लहर से निपटने को तैयार हो रहे अस्पताल
तीसरी लहर से निपटने को तैयार हो रहे अस्पताल

अयोध्या: कोरोना की दूसरी लहर में न सिर्फ लोगों ने अपनों को खोया, बल्कि संक्रमितों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ी कि अस्पताल भी कम पड़ने लगे। हालत यह हो गई कि स्वास्थ्य विभाग को निजी चिकित्सालयों को कोरोना के इलाज के लिए तैयार करना पड़ा, लेकिन कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए अस्पतालों को आक्सीजन प्लांट से लैस किया जा रहा है।

कोरोना की दूसरी लहर में 8333 संक्रमित मिले थे। 30 मार्च को जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 8196 थी, जो 30 जून को दोगुने से अधिक हो गई। 30 जून को कुल संक्रमितों की संख्या 16 हजार 529 हो गई। हालांकि, अब रोजाना मिलने वाले नए कोविड पॉजिटिव की तादाद नाममात्र रह गई है। दूसरी लहर में जहां आक्सीजन के लिए मारामारी मची थी, तो वहीं तीसरी लहर से निपटने के लिए चिकित्सालयों में आक्सीजन सप्लाई के लिए प्लांट लगाए जा रहे हैं। आठ चिकित्सालयों को आक्सीजन प्लांट से लैस करने की तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि एक से दो दिनों के भीतर ही चिकित्सालयों में प्लांट की स्थापना हो जाएगी।

-----------

पांच में काम पूरा, तीन में अंतिम चरण में

जिले में पांच चिकित्सालयों में आक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि तीन में अंतिम चरण में है। महिला चिकित्सालय में बीती 22 जून को ही आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन हो गया था। मेडिकल कॉलेज में दो प्लांट लगाए जा चुके हैं। जिला चिकित्सालय, कुमारगंज सौ शैय्या चिकित्सालय व मसौधा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा श्रीराम चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीकापुर, पूराबाजार, कुमारगंज में प्लांट लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। माना जा रहा है कि रविवार अथवा सोमवार तक सभी चिकित्सालयों में आक्सीजन प्लांट लग जाएंगे।

-----------

ये है क्षमता

मेडिकल कॉलेज में एक हजार लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में भी एक हजार लीटर प्रति मिनट की क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा। महिला चिकित्सालय में 500 लीटर प्रति मिनट की दर से आक्सीजन देने वाला प्लांट लगा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड की संख्या के हिसाब से आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है।

-----------

अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। एक से दो दिन में सभी प्लांट स्थापित हो जाएंगे।

डॉ. अजय राजा

मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी