गरज-चमक के साथ भारी बारिश

बीती रात गरज-चमक के साथ भारी बारिश हुई। करीब साढ़े 11 बजे आरंभ हुआ बरसात का सिलसिला रात भर चलता रहा। कभी धीमे तो कभी तेज हुई बारिश के दौरान बिजली भी गिरी। करमअली का पुरवा में एक घर को आकाशीय बिजली से नुकसान हुआ है जबकि सिविल लाइंस क्षेत्र के हौसला नगर में ट्रांसफार्मर पर बिजली गिर गई जिससे पूरी रात बिजली आपूर्ति बाधित रही.

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:40 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:47 PM (IST)
गरज-चमक के साथ भारी बारिश
गरज-चमक के साथ भारी बारिश

अयोध्या: बीती रात गरज-चमक के साथ भारी बारिश हुई। करीब साढ़े 11 बजे आरंभ हुआ बरसात का सिलसिला रात भर चलता रहा। कभी धीमे तो कभी तेज हुई बारिश के दौरान बिजली भी गिरी। करमअली का पुरवा में एक घर को आकाशीय बिजली से नुकसान हुआ है, जबकि सिविल लाइंस क्षेत्र के हौसला नगर में ट्रांसफार्मर पर बिजली गिर गई, जिससे पूरी रात बिजली आपूर्ति बाधित रही। नाका, देवकाली, नियावां, चौक उपकेंद्र से जुड़े क्षेत्रों में भी बिजली की आवाजाही चलती रही, लेकिन गनीमत यह रही कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। रात भर में करीब 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, सुबह से बादलों व सूर्यदेव के बीच लुकाछिपी का खेल शुरू हुआ। इसी वजह से दोपहर बाद वातावरण में हल्की उमस भी महसूस की गई। विशेषज्ञों का कहना है कि गुरुवार व शुक्रवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी।

इससे पहले सोमवार व मंगलवार को लोगों को भीषण उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा था। उत्तरी पूर्वी दिशा से चल रही हवा के बीच चटख धूप ने वातावरण में उमस घोल रखी थी। इसके बाद बीती रात हुई बारिश ने सोमवार व मंगलवार के मुकाबले लोगों को उमस से थोड़ी राहत अवश्य दी, लेकिन दोपहर बाद हल्की उमस महसूस की गई। नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अुसार मानसून सक्रिय है। इसलिए गुरुवार व शुक्रवार को 15 से 20 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना है। बुधवार को अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों ही सामान्य से एक-एक डिग्री कम है। अधिकतम आ‌र्द्रता 98 व न्यूनतम 88 फीसद रही।

chat bot
आपका साथी