बेहतर खान-पान से जीती जा सकती है कोरोना से जंग

मेडिकल कॉलेज में मरीजों को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों का उपयोग किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 11:29 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 06:10 AM (IST)
बेहतर खान-पान से जीती जा सकती है कोरोना से जंग
बेहतर खान-पान से जीती जा सकती है कोरोना से जंग

अयोध्या: कोरोना की दवा नहीं पर बेहतर खानपान से इस जंग को जीता जा सकता है। यह सच्चाई राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर से स्वस्थ होकर घर जा रहे मरीजों से भी होती है। संतुलित भोजन व प्रणायाम से कई मरीज ठीक होकर घर जा चुके है। मेडिकल कॉलेज में मरीजों को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों का उपयोग किया जा रहा है। मरीजों को नियमित रूप से काढ़ा दिया जाता है।

मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ. अरविद सिंह के मुताबिक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर कोरोना से लड़ाई जीती जा सकती है। नियमित भोजन में सब्जियों व दालों की का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे इम्युनिटी बेहतर होती है। इसके साथ ही पालक, पपीता, मक्का, संतरा, टमाटर व मौसमी सब्जी-फल का सेवन इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर है।

-------------

उपयोगी हैं आयुर्वेदिक नुस्खे

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. हर्ष कुमार के मुताबिक घरेलू औषधियों जैसे तुलसी की पांच से सात पत्तियां, गुड़ दस ग्राम, शहद एक चम्मच, काली मिर्च का पांच दाना, बड़ी इलायची एक, हल्दी एक चुटकी, अदरक के एक टुकड़े को पानी में उबालकर छान लें। इसका चाय की तरह सेवन करें। यह शरीर में कफ, बलगम को हटाता और इम्युनिटी बढ़ाता है। इसी तरह भारंगी, बहेड़ा, छोटी हरण, मुलेठी आदि मिलाकर पानी में हल्की आंच में पकाकर छान लें। गुड़ अथवा शहद में मिलाकर दिन में दो से तीन बार प्रयोग करेंगे तो करोना संक्रमण करीब नहीं आएगा। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में गिलोय भी काफी कारगर है।

-----------------

रोज करें योग

योगाचार्य डॉ. चैतन्य कोरोना से लड़ाई में योग-प्राणायाम को सबसे अहम बताते हैं। वे कहते हैं कि कोरोना के इलाज में दो प्रकार का प्रणायाम अवश्य कराना चाहिए। इसमें सबसे महत्वपूर्ण भस्त्रिका व अनुलोम-विलोम है। भस्त्रिका से फेफड़े स्वस्थ रहेंगे, जबकि अनुलोम-विलोम 72 हजार नाड़ियों की सक्रियता बढ़ता है। इससे न सिर्फ कोरोना ठीक होगा, बल्कि दूसरी बीमारियों का भी इलाज होगा।

-----------------

जंक फूड से बचें

चिकित्सक मौजूदा हालात में जंक फूड का इस्तेमाल नहीं करने की भी सलाह देते हैं। आइएमए के सचिव डॉ. शिवेंद्र सिन्हा के मुताबिक जंक फूड सेहत के लिए नुकसानदेह हैं। इससे इम्युनिटी भी घटती है। इसके साथ ही तैलीय पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। डॉ. सिन्हा के मुताबिक निश्चित अंतराल पर पानी भी पीते रहना चाहिए।

chat bot
आपका साथी