किसानों के पांच करोड़ रुपये क्रय एजेंसियों पर बाकी

गेहूं की खरीद समाप्त हो चुकी है. 30 जून तक किसानों से क्रय एजेंसियों ने खरीद की. किसानों के अभी करीब पांच करोड़ रुपये क्रय एजेंसियों पर बाकी हैं। एक हजार मीट्रिक टन(एमटी) से ज्यादा गेहूं अभी क्रय केंद्रों पर है.

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 10:56 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 10:56 PM (IST)
किसानों के पांच करोड़ रुपये क्रय एजेंसियों पर बाकी
किसानों के पांच करोड़ रुपये क्रय एजेंसियों पर बाकी

अयोध्या: गेहूं की खरीद समाप्त हो चुकी है। 30 जून तक किसानों से क्रय एजेंसियों ने खरीद की। किसानों के अभी करीब पांच करोड़ रुपये क्रय एजेंसियों पर बाकी हैं। एक हजार मीट्रिक टन(एमटी) से ज्यादा गेहूं अभी क्रय केंद्रों पर है। भारतीय खाद्य निगम में डिलीवरी करने में इसे क्रय एजेसियों को विलंब हो रहा है, बारिश शुरू है। डिलीवरी के बाद ही क्रय एजेंसियों को एफसीआइ गेहूं का भुगतान करेगा। किसानों को भुगतान न हो पाने की वजह गेहूं की डिलीवरी न हो पाने को बताया जा रहा है। एफसीआइ तक न पहुंचने पर बारिश से भीगने का अलग खतरा है। लक्ष्य 41.600 एमटी के सापेक्ष 24.610 मीट्रिक टन खरीद हो सकी है। यह लक्ष्य की 59.16 फीसद हैं, जो बीते वर्ष के मुकाबले करीब तीन हजार एमटी कम है।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी सीपी पांडेय के अनुसार एफसीआइ को क्रय एजेंसियां लगभग डिलीवरी कर चुकी हैं। भुगतान भी किसानों को क्रय एजेंसियां करने में लगी है।15 जुलाई तक शत प्रतिशत भुगतान किसानों को हो जाने की संभावना है। कोरोना के चलते खरीद 15 दिन विलंब से 15 अप्रैल से शुरू होकर 30 जून तक चली थी।

chat bot
आपका साथी