पहले दिन 40 में सिर्फ 10 व्यावसायिक वाहनों का फिटनेस

परिवहन विभाग के अधिकारियों के लिए मंगलवार का दिन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 11:08 PM (IST)
पहले दिन 40 में सिर्फ 10 व्यावसायिक वाहनों का फिटनेस
पहले दिन 40 में सिर्फ 10 व्यावसायिक वाहनों का फिटनेस

अयोध्या: परिवहन विभाग के अधिकारियों के लिए मंगलवार का दिन विशेष रहा। विभाग के अपर आयुक्त (राजस्व) अरविद कुमार पांडेय के निर्देश पर एम वाहन एप से वाहनों की फिटनेस प्रक्रिया को प्रारंभ किया गया। इस दौरान नेटवर्क की समस्या बड़ी बाधा के रूप में सामने आई। बावजूद इसके फिटनेस के लिए व्यावसायिक वाहनों की कतार लगी रही। लगभग 40 व्यावसायिक वाहन फिटनेस के लिए आरटीओ ऑफिस पहुंचे, लेकिन सिर्फ 10 वाहनों को ही फिटनेस प्रमाण पत्र जारी किया जा सका।

एम वाहन एप से फिटनेस करने के लिए ग्राउंड पर पहुंचे सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) नंदकुमार, संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) तारकेश्वर मल्ल ने वाहन की मोबाइल एप में छह एंगिल से फोटो खींच कर लोड की। इसके बाद सिस्टम में डाटा फीड किया गया। मानक पर खरा उतरने पर वाहन का फिटनेस प्रमाण-पत्र जारी किया गया। एम वाहन एप से शुरू हुई वाहनों की फिटनेस प्रक्रिया। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि प्रक्रिया नई होने और नेटवर्क की समस्या से थोड़ी जटिलता हुई, लेकिन एप के जरिए ही वाहनों की फिटनेस प्रक्रिया को पूर्ण की गई। उन्होंने बताया कि जो वाहन मानक के अनुरूप नहीं मिले, उन्हें पुन: निर्धारित प्रक्रिया को पूर्ण कर फिटनेस कराने आना होगा। अब एम वाहन एप से ही वाहनों की फिटनेस की जाएगी। तृतीय चरण में मंगलवार को अयोध्या समेत बरेली, मीरजापुर, सहारनपुर, झांसी जिले में एप के जरिए फिटनेस की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। हाईवे पर यातायात बाधित

भेलसर : कोतवाली रुदौली क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग मार्ग पर सरायपीर गांव के निकट खड़े ट्रक में ट्राला ने पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में ट्राला चालक व खलासी घायल हो गए। घटना के कारण राजमार्ग पर अफरा तफरी मच गई और यातायात प्रभावित हो गया। घायलों में राजस्थान के अलवर जिले के ट्राला चालक राजेश कुमार व खलासी मोवर सिंह शामिल हैं। भेलसर चौकी प्रभारी संतोष उपाध्याय ने बताया कि दोनों को हल्की चोटें आईं हैं। क्रेन की मदद से दुर्घटनाग्रस्त ट्राला को राजमार्ग से हटवाकर यातायात सामान्य किया गया है।

chat bot
आपका साथी