एक लाख किसानों को मिली पहली किस्त

लोकसभा चुनाव के लिहाज से गेमचंजर माने जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आगाज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में कर दिया। जिला तहसील से लेकर ब्लॉक मुख्यालय तक इसके सजीव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। किसानों के साथ जनप्रतिनिधि भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का प्रमाणपत्र देने के लिए कार्यक्रम में मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Feb 2019 11:21 PM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 11:21 PM (IST)
एक लाख किसानों को मिली पहली किस्त
एक लाख किसानों को मिली पहली किस्त

अयोध्या : लोकसभा चुनाव के लिहाज से गेमचेंजर माने जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आगाज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में कर दिया। जिला, तहसील से लेकर ब्लॉक मुख्यालय तक इसके संजीव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। किसानों के साथ जनप्रतिनिधि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का प्रमाणपत्र देने के लिए कार्यक्रम में मौजूद रहे। जिले में करीब 27 सौ प्रमाणपत्र किसान सम्मान निधि का सांसद एवं विधायक की तरफ से प्रदान किया गया। पहले चरण में करीब एक लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि धनराशि की पहली किस्त दो हजार रुपये मिलेगी।

जिला स्तरीय सजीव प्रसारण का मेगा आयोजन डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विवि के सभागार में हुआ। सांसद लल्लू ¨सह, प्रभारी जिलाधिकारी अभिषेक आनंद के अलावा किसान मौजूद रहे। सोहावल क्षेत्र के रामहरख ने कहा कि सबसे छोटे किसानों के लिए यह धनराशि बहुत मददगार है। वहीं अभिमन्यु ¨सह मंहगाई के दौर में इसे नाकाफी बताते हैं। 20 फरवरी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल पर लॉक किसानों को सम्मान निधि की पहली किस्त अभी मिलेगी। लॉक डाटा फिल्टर में 4358 किसान अपात्र मिलने से बाहर हो गए। 23 फरवरी तक करीब दो लाख किसानों का डाटा कृषि विभाग ने पोर्टल में फीड किया था। फिल्टर होने के बाद बचे पात्र किसानों को पहली किस्त इसी सप्ताह मिलने की संभावना है। किसान पारदर्शी योजना में पंजीकृत किसानों की संख्या जिले में 2.85 लाख है। वैसे अर्थ एवं संख्या विभाग के अनुसार 3.41 लाख किसान जिले में हैं। लघु एवं सीमान्त किसानों को ही सम्मान धनराशि मिलनी है। सालाना छह हजार रुपये की धनराशि किसानों को तीन किस्त में दो-दो हजार रुपये में दी जानी है।

chat bot
आपका साथी