किसानों को भयभीत कर रही खेतों में झूलती हाईटेंशन लाइन

किसानों के लिए चिता बने खेतों के ऊपर से होकर जाने वाले बिजली के तार.फसल के लिए संकट साबित हो रही पावर कार्पोरेशन की अनदेखी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:20 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:20 PM (IST)
किसानों को भयभीत कर रही खेतों में झूलती हाईटेंशन लाइन
किसानों को भयभीत कर रही खेतों में झूलती हाईटेंशन लाइन

अयोध्या : सोहावल तहसील के सहजौरा गांव निवासी हरिश्चंद्र मौर्य जब भी अपने खेत पर पहुंचते हैं तो फसल के ऊपर झूलते बिजली के तार उनकी चिता बढ़ा देते हैं। मन भयभीत हो जाता है ये सोच कर कि कहीं शार्ट सर्किट हुई तो पूरी फसल राख हो जाएगी। हरिश्चंद्र की भांति ही विमलादेवी की भी पीड़ा है। उनके भी खेत के ऊपर से हाईटेंशन लाइन होकर गुजरी है। खेत में झूलते बिजली के तार किसानों के लिए बड़ी मुसीबत हैं। गोसाईंगंज क्षेत्र के रामापुर लाल का पुरवा निवासी अखिलेश श्रीवास्तव के भी खेत के ऊपर से हाईटेंशन लाइन गुजरी है। वह कहते हैं कि फसल के साथ खेत में काम करने वाले श्रमिकों एवं किसानों के स्वजनों के लिए ये तार बड़ा खतरा हैं। करीब तीन साल पहले गांव में आई एक बरात में डीजे वाहन पर सवार तीन लोगों की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर मौत हो गई थी। तार हटाने के लिए प्रार्थनापत्र भी दिया गया, लेकिन आजतक कोई कार्रवाई नहीं हुई। किसानों की यह मनोदशा बताने के लिए काफी है कि पावर कार्पोरेशन की अनदेखी से ग्रामीण फसलों की सुरक्षा को लेकर कितने भयभीत हैं।

........

खेतों के ऊपर से होकर गुजरे बिजली के तारों में होने वाला शार्ट सर्किट फसलों में आग लगने का प्रमुख कारण है। इसके लिए लगातार पावर कार्पोरेशन को पत्र लिखकर मरम्मत के लिए ध्यानाकर्षण कराया जाता है।

राजकिशोर राय, मुख्य अग्निशमन अधिकारी

.........

खेतों में लटक रहे तारों को ठीक कराया जा रहा है। शार्ट सर्किट से फसल को होने वाले नुकसान का मुआवजा तहसील प्रशासन की रिपोर्ट पर पावर कार्पोरेशन प्रदान करता है।

रोहित सिंह, अधिशासी अभियंता पावर कार्पोरेशन

............

अग्निशमन विभाग में कर्मचारियों की स्थिति

मुख्य अग्निशमन अधिकारी-पद एक, तैनाती एक

अग्निशमन अधिकारी-पद सात, तैनाती शून्य

अग्निशमन अधिकारी द्वितीय-पद आठ, तैनाती दो

चालक-पद 21, तैनाती 20

लीडिग फायरमैन-पद 20, तैनाती 14

फायरमैन-पद 136, तैनाती 76

chat bot
आपका साथी