विकास के साथ स्वच्छता में चाहिए जनसहयोग

फैजाबाद : स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत फैजाबाद पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक सतीश कुमार ने र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 11:36 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 11:36 PM (IST)
विकास के साथ स्वच्छता में चाहिए जनसहयोग
विकास के साथ स्वच्छता में चाहिए जनसहयोग

फैजाबाद : स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत फैजाबाद पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक सतीश कुमार ने रेल विकास और स्वच्छता में जनसहयोग की अपेक्षा व्यक्त की। डीआरएम ने कहाकि स्वच्छता को जीवन का उद्देश्य बनाएं। गंदगी को एक स्थान से उठाकर दूसरे स्थान पर फेंक देना स्वच्छता का संपूर्ण लक्ष्य नहीं है, बल्कि उस गंदगी का समुचित निस्तारण ही स्वच्छता का लक्ष्य है। डीआरएम ने पशु पालकों से आह्वान किया कि वे अपने मवेशी खुला न छोड़ें। मवेशी रेल परिसर अथवा ट्रैक पर आ जाते हैं, जो हादसे का कारण बनते हैं।

कार्यक्रम में मौजूद डीआरएम की पत्नी व उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल महिला कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉ. रूबी ¨सह ने कहाकि स्वच्छता की सेवा पखवाड़ा जनजागरूकता के लिए शुरू किया गया है। डॉ. रूबी ने कहाकि महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत का सपना देखा था, जिसके पूरा करना सभी नागरिकों का कर्तव्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता की जो मुहिम छेड़ी है, उसमें सहभागी बन नागरिक इस अभियान से जुड़ें। कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स ने भी स्वच्छता का संदेश दिया। इस मौके पर कर्नल इंद्रसेन पाठक, टाइनी टाट्स स्कूल की प्रबंधक बिन्नी ¨सह, चेयरमैन रंजीत ¨सह, निरीक्षक अजय ¨सह, स्टेशन अधीक्षक आरके उपाध्याय, डिप्टी एसएस दिग्विजय कुमार, कौशल किशोर आदि मौजूद रहे।

------------------------

दो माह में बदल जाएगा प्लेटफार्म का स्वरूप

-डीआरएम ने कहाकि दो माह के भीतर प्लेटफार्म विकसित स्वरूप में दिखेगा। वाशेबुल एप्रेन का निर्माण शुरू हो चुका है। इसके बाद प्लेटफार्म की सतह को बेहतर बनाने का कार्य किया जाएगा। फैजाबाद जंक्शन की बि¨ल्डग को सुंदर बनाया जाएगा। पानी की दिक्क्त न आने पाए, इसके लिए रेलवे अब जलनिगम से मिलकर कार्य करेगा, ताकि वाटर लेबिल नीचे जाने अथवा बो¨रग संबंधी समस्या को दूर करने का कार्य तत्काल हो सके।

chat bot
आपका साथी