राम मंदिर के लिए दान कर पूर्वजों को तार रहे वंशज

देश के कोने-कोने के श्रद्धालु कर रहे पूर्वजों के नाम पर दान.डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने किया अशोक सिघल व अपने पिता के नाम पर दान.

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 12:15 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 12:15 AM (IST)
राम मंदिर के लिए दान कर पूर्वजों को तार रहे वंशज
राम मंदिर के लिए दान कर पूर्वजों को तार रहे वंशज

अयोध्या : रामभक्त अपने पूर्वजों को तारने के लिए उनके नाम से राम मंदिर निर्माण में दान की आहुति डाल रहे हैं। दानवीर दिवंगत माता-पिता व पूर्वजों की मोक्ष की कामना के साथ दान कर रहे हैं। इस तरह के दानदाताओं की कतार लंबी है। आम लोगों के साथ खास चेहरे भी पूर्वजों के नाम पर दान करने में पीछे नहीं हैं। सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने राम मंदिर आंदोलन के नायक रहे अशोक सिघल के नाम से धनराशि रामलला के चरणों में अर्पित की है। उन्होंने अपने पिता के साथ ही माता व अन्य परिवारीजन की ओर से तकरीबन 11 लाख रुपये दान किए हैं।

पूर्वजों की मुक्ति के लिए लोग चारधाम की यात्रा कर पिडदान करते हैं लेकिन इस समय रामनगरी भी इस मान्यता के केंद्र में हैं। दानदाता दावा करते हैं कि जीवन की अंतिम यात्रा में राम नाम का जाप किया जाता है, तो राम मंदिर में पूर्वजों के नाम पर दान रूपी आहुति डाल कर उन्हें आवागमन के बंधन से मुक्त किया जा सकता है। पूर्वजों के नाम पर दान करने वालों में कानपुर के रावतपुर निवासी तिलकराज भी हैं। उन्होंने दिवंगत माता- पिता के नाम से राम मंदिर निर्माण के लिए सवा-सवा लाख रुपये दान दिए हैं। अन्य पुरखों के नाम से पचास-हजार रुपये का दान किया। इसी तरह देवरिया के हेमंत राव रामनगरी में दर्शन पूजन के लिए आए तो उन्होंने दिवंगत माता प्रभा व पिता प्रद्युम्न राव के नाम से से 21 हजार रुपये का दान किया। पंजाब के जालंधर निवासी राजकिशोर ने अपने बाबा कुणाल खेड़ा के नाम पर एक हजार एक सौ रुपये तथा 20 ग्राम चांदी दान की। विहिप प्रवक्ता शरद शर्मा ने केशव मौर्या के दान की पुष्टि की तो ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्त बताते हैं कि इस तरह की मान्यता वाले कई लोगों ने पूर्वजों के नाम से दान किया है।

chat bot
आपका साथी