कोरोना संक्रमण ने रोकी महाराणा प्रताप की प्रतिमा की स्थापना

जयपुर में तैयार राष्ट्र गौरव महाराणा प्रताप की प्रतिमा के जिले में पहुंचने का रास्ता कोरोना ने रोक दिया है.गृहमंत्री अमित शाह सहित कई मंत्री सांसदों ने भेजा बधाई पत्र.

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2020 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2020 11:45 PM (IST)
कोरोना संक्रमण ने रोकी महाराणा प्रताप की प्रतिमा की स्थापना
कोरोना संक्रमण ने रोकी महाराणा प्रताप की प्रतिमा की स्थापना

अयोध्या : जयपुर में तैयार राष्ट्र गौरव महाराणा प्रताप की प्रतिमा के जिले में पहुंचने का रास्ता कोरोना ने रोक दिया है। प्रतिमा को अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद ने समाज के सैकड़ों लोगों के सहयोग से लाखों रुपये खर्च कर तैयार करवाया है। इसे स्थापित करने की तैयारी परिषद ने मई माह में ही पूरी कर ली थी। स्थापना के साथ राष्ट्र गौरव स्मारिका का भी विमोचन होना था, जिसके लिए देश के गृहमंत्री अमित शाह, मंत्री मोती सिंह, सांसद लल्लू सिंह, पूर्व न्यायमूर्ति डीपी सिंह सहित ने पदाधिकारियों को पत्र भेजकर बधाई भी दी है।

अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद के जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह ने बताया की जयपुर में अष्टधातु से चेतक घोड़े पर सवार महाराणा प्रताप की प्रतिमा की ऊंचाई 12 फिट है, जबकि इसका वजन 15 कुंतल है। उनके एक हाथ में 10 फिट लंबा भाला व दूसरी तरफ पांच-पांच फिट की दो तलवारें लटक रही हैं। इसे बनाने में कलाकारों ने आठ माह से अधिक समय लगाया है, लागत करीब 20 लाख तो स्थापित होने तक 30 लाख रुपये लगने की संभावना है। प्रतिमा स्थापना का स्थान का चयन भी करके कागजों का कोरम पूरा करने की प्रक्रिया भी आखिरी चरण में पहुंचने के साथ नौ मई 2020 का समय तय कर दिया गया था। इससे पूर्व ही कोरोना की दस्तक ने इसका कदम रोकते हुए पूरी व्यवस्था को पीछे कर दिया है।

chat bot
आपका साथी