सिर्फ 251 रुपये में लीजिए नौ दवाएं, आर्थिक रूप से कमजोर को फ्री

अयोध्या एक ओर जहां देश भर में दवाओं की कालाबाजारी की खबरें आ रही हैं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:48 PM (IST)
सिर्फ 251 रुपये में लीजिए नौ दवाएं, आर्थिक रूप से कमजोर को फ्री
सिर्फ 251 रुपये में लीजिए नौ दवाएं, आर्थिक रूप से कमजोर को फ्री

अयोध्या : एक ओर जहां देश भर में दवाओं की कालाबाजारी की खबरें आ रही हैं तो दूसरी ओर अयोध्या के दवा व्यापारी मिसाल बने हैं। कोरोना संक्रमितों के लिए सिर्फ 251 रुपये की किट तैयार की गई है, जिसमें एक या दो नहीं, बल्कि नौ किस्म की दवाएं हैं, जो कोरोना के इलाज में काम आएगी। यही नहीं, आर्थिक रूप से बेहद पिछड़े लोगों को यह किट मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। अभी शहर में दो मेडिकल स्टोर्स पर ये किट उपलब्ध है, लेकिन केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन एक-दो दिनों में करीब 30 मेडिकल स्टोर्स पर इस किट को उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है।

मौजूदा वक्त में कोरोना के इलाज में काम आने वाली कई दवाओं की कमी हो गई है। इसके साथ-साथ पल्स आक्सीजन मीटर आदि भी बाजार से गायब हो गए हैं। लोगों की परेशानी को देखते हुए अब केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने बड़ी पहल की है। एसोसिएशन की ओर से तैयार की गई कोरोना किट में दो ड्राम आर्सेनिक एल्बम, पांच गोली अजिथ्रोमाइसिन, पांच गोली आइवर मैक्टिन, 10 कैप्सूल डॉक्सीसाइक्लिन, 20 टैबलेट विटामिन सी, जिक, विटामिन डी-3, 10 कैप्सूल मल्टी विटामिन, मल्टी मिनरल व एंटी ऑक्सीडेंट सॉफ्टजेल, 15 टैबलेट पैरासिटामॉल 650 एमजी, भाप के लिए कैप्सूल वैपोकप व काढ़ा पाउडर शामिल है। मौजूदा समय में अल्का टावर स्थित आत्मा मेडिकल एजेंसी व रिकाबगंज पुलिस चौकी के सामने न्यू अभय मेडिकल स्टोर पर इस किट को उपलब्ध कराया जा रहा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अवि आनंद मन्नू ने बताया कि लोगों की जरूरत को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही दवाओं की कोई भी कालाबाजारी न करने पाए, इसलिए भी एसोसिएशन ने यह पहल की है। इस आधार पर मिलेगी किट

संक्रमितों के स्वजनों को टेस्ट रिपोर्ट दिखाने पर ही कोरोना किट दी जाएगी। इसके साथ ही आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को किट राशन कार्ड के आधार पर निश्शुल्क दी जाएगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर ही किट दी जाएगी। बिना रिपोर्ट आने वालों को किट नहीं मिलेगी।

--------------

पल्स आक्सीमीटर की दरें भी फिक्स

केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने पल्स आक्सीमीटर का दाम भी तय कर दिया है। इसके लिए दो दरें निर्धारित की गईं हैं। 11 सौ व 15 सौ रुपये में पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध कराया जाएगा। संगठन के अध्यक्ष अवि आनंद मन्नू ने बताया कि निर्धारित दुकानों पर तय की गई दरों पर पल्स आक्सीमीटर भी उपलब्ध होगा।

chat bot
आपका साथी