योग से हारेगा कोरोना, मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

लगातार घातक होते जा रहे कोरोना को हराने के लिए योग बेहद उपयोगी है। योग से मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहा जा सकता है। मौजूदा समय में सबसे बेहतर है कि सूर्य नमस्कार किया जाए। यदि 20 से 25 बार सूर्य नमस्कार किया जाएगा तो इससे न केवल पाचन तंत्र बेहतर रहेगा बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:39 PM (IST)
योग से हारेगा कोरोना, मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता
योग से हारेगा कोरोना, मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

अयोध्या : लगातार घातक होते जा रहे कोरोना को हराने के लिए योग बेहद उपयोगी है। योग से मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहा जा सकता है। मौजूदा समय में सबसे बेहतर है कि सूर्य नमस्कार किया जाए। यदि 20 से 25 बार सूर्य नमस्कार किया जाएगा तो इससे न केवल पाचन तंत्र बेहतर रहेगा, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होगी। इसके साथ-साथ 15 मिनट तक उज्जाई व अनुलोम विलोम प्राणयाम करना चाहिए। इन दोनों प्राणायाम से फेफड़ा मजबूत होगा है और श्वसन तंत्र बेहतर रहता है। कपालभाति से भी इंयुनिटी बेहतर होती है। सिंहासन भी शरीर को मजबूती देता है। करीब 45 वर्ष से योग की अलख जगा रहे 70 वर्षीय डॉ. चैतन्य बताते हैं कि कोरोना के भय के मुक्ति का सबसे अच्छा रास्ता योग है। वे मौजूदा समय में भी योग की कक्षाएं चलाते हैं, लेकिन शारीरिक दूरी के पालन के साथ। यही नहीं, वे मोबाइल पर भी लोगों की काउंसिलिग करते हैं और योग से लेकर खानपान तक की सलाह देते हैं। स्वामी विवेकानंद से प्रभावित योगगुरु डॉ. चैतन्य लॉकडाउन की अवधि के दौरान भी नित्य 15-20 लोगों की योग कक्षा संचालित करते रहे और सभी निरोगी भी रहे। रोज खाएं सहजन

डॉ. चैतन्य के मुताबिक कोरोना इंयुनिटी बढ़ाने के लिए सहजन सबसे बेहतर है। सहजन का सूप या सब्जी अवश्य लेनी चाहिए। इसके साथ ही लौकी, परवल, पालक, तरोई को भी खानपान में शामिल करना चाहिए। फलों में सेब, पपीता, केला, अंगूर का उपयोग नियमित रूप से करना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और इंयुनिटी अच्छी रहती है। आयुर्वेदिक काढ़ा भी इस्तेमाल करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी