पैड़ी में प्रति मिनट प्रवाहित होगा 40 हजार लीटर पानी

पंप क्षमता में छह गुना की वृद्धि पैड़ी के कायाकल्प का एक आयाम भर है। कार्ययोजना के दूसरे पार्ट के अनुसार पैड़ी के मुख्य चैनल सेक्शन एवं तली के स्लोप की रिमॉडलिग होनी है। विशेषज्ञों का दावा है कि पंप क्षमता में छह गुना की वृद्धि एवं स्लोप की रिमॉडलिग से पैड़ी का प्रवाह सुनिश्चित होगा और शिल्ट जमा होने की समस्या से सदा के लिए मुक्ति मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 10:32 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 10:32 PM (IST)
पैड़ी में प्रति मिनट प्रवाहित होगा 40 हजार लीटर पानी
पैड़ी में प्रति मिनट प्रवाहित होगा 40 हजार लीटर पानी

अयोध्या :पर्यटन के क्षितिज पर राम की पैड़ी जितनी बड़ी उम्मीद के तौर पर स्थापित हुई थी, उसका हश्र उसी अनुपात में निराशाजनक था। 1989 में रामकीपैड़ी पुण्य सलिला सरयू से जुड़ी आस्था के साथ पर्यटकों के लिए बरबस लुभावन थी, लेकिन कुछ ही वर्षों में हिकारत की सबब बन गई। कई एकड़ परिक्षेत्र में विकसित पैड़ी के जिस चैनल में सरयू का प्रवाह होना चाहिए था। वहां काई और गंदगी के साथ आस-पास के घरों का अपशिष्ट जमा होने लगा। विशेषज्ञ यह मानने लगे कि पैड़ी के चैनल की बनावट ही ऐसी है कि उसे समस्याओं से निजात नहीं दिलाई जा सकती।

अपनी स्थापना के तीन दशक बाद पैड़ी को बदहाली से उबारने के लिए बार-बार कोशिशें भी होती रहीं। हर बार ऐसी कोशिशों की विफलता के साथ पैड़ी की त्रासदी बढ़ती जा रही थी पर मौजूदा सरकार ने ²ढ़ता का परिचय देते हुए न केवल पैड़ी के उद्धार के लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार की है, बल्कि इस दिशा में अमल निर्णायक दौर में है। करीब 25 करोड़ की लागत से पैड़ी की पंप क्षमता 40 क्यूसेक से बढ़ाकर 240 क्यूसेक किए जाने का कार्य गत वर्ष सात दिसंबर से ही शुरू है। इसी वर्ष छह अगस्त तक यह काम पूर्ण होने की संभावना है। पंप क्षमता में छह गुना की वृद्धि के साथ ही पैड़ी में प्रति मिनट 40 हजार आठ सौ लीटर जल प्रवाहित हो सकेगा।

तली के स्लोप की रिमॉडलिग भी होगी

-पंप क्षमता में छह गुना की वृद्धि पैड़ी के कायाकल्प का एक आयाम भर है। कार्ययोजना के दूसरे पार्ट के अनुसार पैड़ी के मुख्य चैनल सेक्शन एवं तली के स्लोप की रिमॉडलिग होनी है। विशेषज्ञों का दावा है कि पंप क्षमता में छह गुना की वृद्धि एवं स्लोप की रिमॉडलिग से पैड़ी का प्रवाह सुनिश्चित होगा और शिल्ट जमा होने की समस्या से सदा के लिए मुक्ति मिलेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी