गंदगी के ढेर पर सांस ले रहा शहर

फैजाबाद : कूड़ा निस्तारण को लेकर भी जिम्मेदारों में सजगता नहीं दिखती है। शहर के रिहा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Aug 2018 11:17 PM (IST) Updated:Tue, 21 Aug 2018 11:17 PM (IST)
गंदगी के ढेर पर सांस ले रहा शहर
गंदगी के ढेर पर सांस ले रहा शहर

फैजाबाद : कूड़ा निस्तारण को लेकर भी जिम्मेदारों में सजगता नहीं दिखती है। शहर के रिहायशी इलाके हों अथवा खाली पड़े भूखंड, जहां देखिए वहां कूड़े का ढेर नजर आता है। ये स्थिति जनस्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बावजूद इसके नगर निगम अथवा जिला प्रशासन कूड़ा निस्तारण की दिशा में बेहतर कदम नहीं उठा पा रहा है। ऐसा नहीं कि इसके लिए कोई योजना नहीं है। योजना है पर उस पर अमल नहीं हो पा रहा है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की स्थापना वर्षों से धूल फांक रही है। निकाय का स्वरूप नगरपालिका से बढ़कर नगर निगम तक पहुंच गया, लेकिन सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की योजना फाइलों से आजाद नहीं हो सकी।

यूं तो वर्ष 2004 से ही इस योजना को लेकर कवायद चल रही है, लेकिन बीच में फाइल लापता होने के बाद अचानक अड़ंगा लगा। वर्ष 2012 में दोबारा नए सिरे नगर पालिका परिषद फैजाबाद ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने की दिशा में कवायद शुरू की। विश्व बैंक की टीम ने इसके लिए शहर का सर्वे किया और प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े व उसके निस्तारण की प्रक्रिया का बारीकी से अध्ययन करने के बाद सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने की दिशा में अपनी सहमती दी। प्लांट के लिए पहले धारा रोड पर जमीन चिह्नित की गई, लेकिन फ्लाइंग-जोन में आने की वजह से यहां प्लांट स्थापना नहीं हो सकी। एक बार फिर से जमीन की तलाश शुरू हुई। ऐसी जमीन चाहिए थी, जो हाईवे पट्टी से करीब 20-25 किलोमीटर दूर हो। करीब तीन माह पहले बीकापुर के पास जमीन चिह्नित होने का दावा किया गया, लेकिन अब तक इस योजना को साकार करने की दिशा में कोई भी प्रयास जमीन पर नहीं दिखा है।

अयोध्या-फैजाबाद नगर निगम क्षेत्र में प्रतिदिन 100 टन से अधिक कूड़ा निकलता है। सफाईकर्मी इन्हें विभिन्न स्थानों से एकत्र कर अगल-अलग डंप कर रहे हैं। नगर निगम के कुछ डं¨पग ग्राउंड शहर के रिहायशी इलाकों से सटे हैं। धारा रोड पर चौदहकोसी परिक्रमा मार्ग पर ही डं¨पग ग्राउंड बना दिया गया है। यहां से उठने वाली दुर्गंध के चलते आसपास के लोगों का जीना तक दूभर हो गया है।

chat bot
आपका साथी