जलभराव से नहीं मिली निजात, स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित

बारिश भले ही थम गई हो लेकिन जलभराव से कॉलोनियों को छुटकारा नहीं मिल सका है। हाल यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी इलाकों में भी कई मोहल्लों में व्यापक जलभराव है। लोगों का आना-जाना ठप है। बावजूद इसके नगर निगम जलभराव की समस्या से लोगों को निजात नहीं दिला सका है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:19 PM (IST)
जलभराव से नहीं मिली निजात, स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित
जलभराव से नहीं मिली निजात, स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित

अयोध्या: बारिश भले ही थम गई हो, लेकिन जलभराव से कॉलोनियों को छुटकारा नहीं मिल सका है। हाल यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी इलाकों में भी कई मोहल्लों में व्यापक जलभराव है। लोगों का आना-जाना ठप है। बावजूद इसके नगर निगम जलभराव की समस्या से लोगों को निजात नहीं दिला सका है।

बीते बुधवार की शाम से शुक्रवार तक भारी बारिश हुई थी। दो दिनों में पांच सौ मिलीमीटर से ज्यादा पानी बरसने से शहर का अधिकांश हिस्सा भीषण जलभराव की चपेट में आ गया था। बरसात थमे 48 घंटे से ज्याद हो चुके हैं, लेकिन जलभराव लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन गया है। अरण्यपुरम, मदरहिया, सरयू विहार कॉलोनी, अश्वनीपुरम्, हासापुर, सैनिक विहार, आदित्यनगर, कमलानगर, पैगापुर समेत कई इलाकों में कमर तक पानी भरा हुआ है। इस वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। यही स्थिति तमसा तट पर स्थित परिषदीय विद्यालयों की है। प्राथमिक विद्यालय सोनेडांड, कंपोजिट कन्या विद्यालय रुदौली समेत सौ से ज्यादा परिषदीय स्कूल ऐसे हैं, जहां सोमवार को भी पठन-पाठन आरंभ नहीं हो सका। स्कूलों में घुटनों तक पानी भरा होने से विद्यार्थी और शिक्षक नहीं पहुंच सके। मवई से लेकर तारुन तक अनेक ऐसे स्कूल हैं, जहां पानी भरा होने से विद्यार्थी नहीं पहुंच पा रहे हैं।

जलभराव से ग्रस्त क्षेत्र में मुफ्त भोजन

अयोध्या : अमावा राम मंदिर में रामलला के दर्शनार्थियों के लिए संचालित राम रसोई से जलभराव से ग्रस्त क्षेत्रों में भी निश्शुल्क भोजन वितरण किया जा रहा है। पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में राम रसोई लोगों की सेवा मे तत्पर रहा है। प्रथम लाकडाउन में राम रसोई की ओर से तीन माह तक जरूरतमंदों को भोजन और राशन वितरित किया गया। राम रसोई में महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से रोजाना अयोध्या आए हजारों श्रद्धालुओं एवं रामलला के दर्शनार्थियों को निश्शुल्क भोजन कराया जाता है।

chat bot
आपका साथी