सुलतानपुर के बाद अयोध्या से अकबरपुर तक विद्युतीकरण का हुआ ट्रायल

सीसीआरएस का परीक्षण सफल. प्रमाणपत्र मिलने के बाद इलेक्ट्रिक रेल इंजन युक्त ट्रेनों का आरंभ होगा संचालन.

JagranPublish:Wed, 29 Dec 2021 11:31 PM (IST)Updated:Wed, 29 Dec 2021 11:31 PM (IST)
सुलतानपुर के बाद अयोध्या से अकबरपुर तक विद्युतीकरण का हुआ ट्रायल

अयोध्या : रेलवे ट्रैक विद्युतीकरण का परीक्षण दूसरे दिन भी जारी रहा। चीफ कमिश्नर रेलवे सेफ्टी एसके पाठक ने बुधवार को अयोध्या कैंट से अकबरपुर तक ट्रैक का परीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पावर हाउस एवं केबिन भी देखी। मंगलवार को सीसीआरएस ने सुल्तानपुर-अयोध्या रेल प्रखंड का निरीक्षण किया था। रेलवे ने अकबरपुर से अयोध्या होते हुए सुल्तानपुर तक रेलवे ट्रैक विद्युतीकरण पूर्ण कर लिया है। मंगलवार एवं बुधवार को सीसीआरएस का परीक्षण भी अयोध्या सेक्शन में सफलता के साथ पूर्ण हुआ था। बुधवार सुबह डीजल इंजन लेकर अयोध्या से अकबरपुर रवाना हुए सीसीआरएस शाम को इलेक्ट्रिक इंजन से वापस हुए। परीक्षण की इस प्रक्रिया में स्पीड ट्रायल भी किया गया। इलेक्ट्रिक इंजन से अकबरपुर से सुल्तानपुर वाया अयोध्या उन्होंने परीक्षण पूर्ण किया। परीक्षण सफल रहने पर सीसीआरएस प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे।

सीसीआरएस ने अयोध्या कैंट स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, अभिलेखों एवं परिचालन संबंधी व्यवस्थाओं को भी देखा। सांसद लल्लू सिंह ने भी ट्रायल से संबंधित जानकारी अधिकारियों से ली। निरीक्षण के इसी क्रम में अयोध्या कैंट से अकबरपुर के मध्य लगभग 62 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण कार्य का जायजा लिया गया एवं संरक्षा के संपूर्ण मानकों, संसाधनों, उपकरणों सहित अन्य समस्त आवश्यक प्रक्रियाओं का सूक्ष्मता से निरीक्षण भी किया गया। इसके अतिरिक्त अकबरपुर-अयोध्या कैंट-खजुरहट-कूरेभार-सुल्तानपुर के मध्य इलेक्ट्रिक इंजन का 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से परिचालन कर रेलवे ट्रैक की संरक्षा व सुरक्षा एवं विद्युतीकरण का परीक्षण एवं स्पीड ट्रायल किया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि विद्युत रेल मार्ग यात्रियों एवं मालगाड़ियों के आवागमन के लिए अधिक सुविधाजनक हो जाएगा।

Tags

खास आपके लिए

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.