आइपीएल शुरू होते ही पांव जमाने लगे सट्टेबाज

कोरोना काल में लगभग जमींदोज हो चुका सट्टेबाजी का धंधा फिर चल पड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होते ही सट्टेबाजों का धंधा चरम पर पहुंच गया है। शहर से लेकर गांव तक सट्टेबाज और उनके पंटर पर्चियों की जोड़ तोड़ में लग गए है

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 11:05 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:10 AM (IST)
आइपीएल शुरू होते ही पांव जमाने लगे सट्टेबाज
आइपीएल शुरू होते ही पांव जमाने लगे सट्टेबाज

अयोध्या : कोरोना काल में लगभग जमींदोज हो चुका सट्टेबाजी का धंधा फिर चल पड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होते ही सट्टेबाजों का धंधा चरम पर पहुंच गया है। शहर से लेकर गांव तक सट्टेबाज और उनके पंटर पर्चियों की जोड़ तोड़ में लग गए हैं। रविवार को शहर के मकबरा इलाके में सट्टेबाजी का वीडियो वायरल होने के बाद इस काले धंधे की सच्चाई खुलकर सामने आई। सट्टे के कारोबार में कई नामचीन चेहरे भी शामिल पाए गए हैं। शहर के कंधारी बाजार, रिकाबगंज, रीडगंज, हैदरगंज, बनबीरपुर, सआदतगंज, हसनूकटरा, बेगमगंज गढ़ैया क्षेत्र में सट्टेबाजी से जुड़े कुछ ऐसे चेहरों की मौजूदगी सामने आई है, जो राजनीतिक क्षेत्र में भी अपनी दखल रखते हैं। गत वर्ष पुलिस ने शहर में सट्टेबाजी के धंधे से जुड़े मन्नी नाम के शातिर को गिरफ्तार किया गया था। उसको दिल्ली में बैठे सट्टेबाज बब्लू और गुल्लू संरक्षण देते थे। इनके तार नेपाल तक से जुड़े होने का दावा पुलिस ने किया था, लेकिन दोनों गिरफ्तारी नहीं हुई। बेनीगंज इलाके में कलाम नाम के युवक को भी सट्टेबाजी में गिरफ्तार किया गया था।

................

पंटर, बुकी और कोड वर्ड पर टिका गोरखधांधा

-सट्टे पर रुपये लगाने वाले को पंटर कहते हैं। सट्टे के स्थानीय संचालक को बुकी कहा जाता है। सट्टे में कोडवर्ड का इस्तेमाल होता है ताकि पुलिस उनके धंधे के सूत्र को समझ न सके। सट्टा लगाने वाले पंटर दो शब्दों खाया और लगाया का इस्तेमाल करते हैं। यानी किसी टीम को फेवरेट माना जाता है तो उस पर लगे दांव को लगाया कहते हैं। ऐसे में दूसरी टीम पर दांव लगाना हो तो उसे खाया कहते हैं। मैच की पहली गेंद से लेकर टीम की जीत तक भाव चढ़ते-उतरते हैं। एक लाख को एक पैसा, 50 हजार को अठन्नी, 25 हजार को चवन्नी कहा जाता हैं। जीत तक भाव चढ़ते-उतरते हैं। अगर किसी ने दांव लगा दिया और वह कम करना चाहता है, तो इसी कोड में बात करनी पड़ती है।

...........

सट्टेबाजी पर नियंत्रण के लिए कोतवाली नगर व कैंट पुलिस को निर्देशित किया गया है। इस धंधे में जो लोग भी शामिल हैं, उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।

निपुण अग्रवाल, एएसपी

chat bot
आपका साथी