विषम परिस्थितियों में रक्तदाताओं ने संभाली जीवन की डोर

लाकडाउन में जब लोग घरों में कैद रहे तो दूसरी ओर रक्तदाताओं ने जीवन की डोर को संभाला। कोई घर की शादी को छोड़ रक्त देने पहुंचा तो कुछ रक्तदाताओं ने वाट्सएप ग्रुप बनाकर सिर्फ अयोध्या ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों के जरूरतमंदों को भी ब्लड उपलब्ध कराया वह भी तब जबकि ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता एक वक्त नाममात्र रह गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:52 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:52 PM (IST)
विषम परिस्थितियों में रक्तदाताओं ने संभाली जीवन की डोर
विषम परिस्थितियों में रक्तदाताओं ने संभाली जीवन की डोर

अयोध्या: लाकडाउन में जब लोग घरों में कैद रहे तो दूसरी ओर रक्तदाताओं ने जीवन की डोर को संभाला। कोई घर की शादी को छोड़ रक्त देने पहुंचा तो कुछ रक्तदाताओं ने वाट्सएप ग्रुप बनाकर सिर्फ अयोध्या ही नहीं, बल्कि आसपास के जिलों के जरूरतमंदों को भी ब्लड उपलब्ध कराया, वह भी तब जबकि ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता एक वक्त नाममात्र रह गई थी। कोरोना की भयावह दूसरी लहर में ऐसे करीब 50 से अधिक युवा रहे, जिन्होंने न केवल स्वयं रक्तदान किया, बल्कि औरों को भी प्रेरित किया। विश्व रक्तदान दिवस पर ऐसे युवा जिले को गौरवांवित करते हैं।

सावन कृपाल रूहानी मिशन के बैनर तले जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें आशीष माखेजा, मोहित आहुजा, वरुण टेकचंदानी, रोहित मंध्यान, भरत साधवानी, मयूर आहूजा समेत अन्य युवाओं ने रक्तदान किया। मिशन से जुड़े युवाओं ने कोविड-19 की दूसरी लहर में कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान 36 यूनिट रक्तदान किया। पहली लहर के दौरान भी मिशन ने लाकडाउन के दौरान 42 यूनिट रक्तदान कराया था। .. तो दूसरी ओर सोहावल के रामनगर धौरहरा निवासी तरुण सिंह जैसे युवा भी हैं, जिन्होंने अपनी बहन का विवाह समारोह छोड़कर आधी रात को जिला अस्पताल पहुंच रक्तदान कर एक महिला की जान बचाई थी। छात्र नेता इमरान हाशमी भी उन युवाओं में रहे, जो जरूतमंदों के लिए दिन-रात खड़े रहे। कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान सुल्तानपुर जाकर उन्होंने एक निजी चिकित्सालय में भर्ती मरीज को रक्त दिया। पूराबाजार के रसूलाबाद के युवा अंकित पांडेय व टिकू तिवारी जैसे तमाम युवा हैं, जिन्होंने जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराने में दिन रात की परवाह नहीं की।

---------------

वाट्सएप ग्रुप बना उपलब्ध कराया रक्त

अयोध्या: मेजर ध्यानचंद खेल उत्थान समिति अध्यक्ष आकाश गुप्त ने लोगों की रक्त की आवश्यकता को पूरा करने के लिए वाट्सएप बनाया, जिस पर करीब ढाई सौ लोगों को जोड़ा। इस ग्रुप पर स्थानीय के साथ-साथ दूसरे जिलों के ब्लड के जरूरतमंदों की सूचना साझा कर उन्हें रक्त उपलब्ध कराया। सिर्फ अयोध्या ही नहीं, बल्कि लखनऊ, बस्ती, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर समेत अन्य जिलों के जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराया।

---------------

किया 15 यूनिट रक्तदान

जासं, अयोध्या : करुणा सेवा संस्थान ने विश्व रक्तदान दिवस की पूर्व संध्या पर जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। अयोध्या विधायक वेदप्रकाश गुप्त ने शिविर का उद्घाटन किया। शिविर का संयोजन भाजपा नगर उपाध्यक्ष सचिन सरीन व आशीष चौधरी ने किया। विधायक ने कहाकि कोरोना काल में जिला अस्पताल में रक्त की काफी कमी हो गई है। ऐसे में युवाओं का यह प्रयास सराहनीय है। भाजपा नेता देवेंद्र मिश्रा दीपू ने बताया कि कुल 15 युवाओं ने रक्तदान किया। इस मौके पर जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. सीबीएन त्रिपाठी, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष जेपी श्रीवास्तव, कपिल मिश्र, सौरभ सरीन, अमित कुमार, आशीष सिंह, जावेद अख्तर, अजय अग्रहरि, विशाल गुप्त, वैभव सिंह, आलोक शर्मा, एसपी सिंह, प्रिस जायसवाल, विवेक सरीन, सुप्रीत कपूर, सुमित सरीन, ममता खत्री, वासु गुप्त, अतुल मौर्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी