मई में तैयार हो जाएगा रामनगरी के विकास का विजन डॉक्यूमेंट

राममंदिर के साथ ही रामनगरी के विकास को लेकर कार्य तेजी से हो रहा है। उममीद की जा रही है कि मई माह तक रिपोर्ट सामने आ जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:40 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:40 PM (IST)
मई में तैयार हो जाएगा रामनगरी के विकास का विजन डॉक्यूमेंट
मई में तैयार हो जाएगा रामनगरी के विकास का विजन डॉक्यूमेंट

रविप्रकाश श्रीवास्तव, अयोध्या

राममंदिर के साथ ही रामनगरी के विकास को लेकर कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार की मंशा रामनगरी को ग्लोबल टूरिज्म हब के रूप में विकसित करने की है। इसके लिए ग्लोबल कंसल्टेंट कंपनी ली एसोसिएट्स विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने का कार्य कर रही है। अयोध्या के भावी विकास से जुड़े इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को अंतिम रूप प्रदान किया जा रहा है। मई में विजन डॉक्यूमेंट बन कर तैयार हो जाएगा, जिसका फाइनल प्रस्तुतीकरण मुख्यमंत्री व शासन के अन्य उच्चाधिकारियों के समक्ष होगा। यही वजह है कि वर्तमान में चल रही कोविड-19 की चुनौतियों से निपटते हुए कंसल्टेंट कंपनी अपने कार्य को जारी रखे हुए है।

रामनगरी का विकास कैसा हो? इसे लेकर विजन डॉक्यूमेंट के माध्यम से आम लोगों का भी सुझाव लिया जा रहा है। रामनगरी की पौराणिकता को सहेजते हुए उसे पर्यटन नगरी का स्वरूप दिया जाना है। ऐसे में सलाहकार टीम रामनगरी के विभिन्न वर्गों की राय लेकर अपना विजन डॉक्यूमेंट तैयार कर रही है। अभी तक इस दस्तावेज में अयोध्या के संत-महंत, शिक्षक, जनप्रतिनिधि व अन्य क्षेत्रों के लोगों की राय ली जा चुकी है, जिनकी अनुमानित संख्या 500 के करीब है। रामनगरी के आर्थिक एवं सामाजिक स्तर के बारे में जानकारी जुटाने के लिए करीब एक हजार लोगों से घर-घर जाकर संपर्क किया है। संत-महंतों ने रामनगरी के पौराणिक महत्व को दर्शाते हुए रामायणकालीन नगरी का स्वरूप सलाहकारों के समक्ष प्रस्तुत किया है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भी मंदिर को ²ष्टिगत रखते हुए अपना सुझाव प्रस्तुत कर चुका है। यही वजह है कि मंदिर निर्माण समिति की बैठक में रामनगरी के विकास पर भी विमर्श किया गया। डॉक्यूमेंट तैयार करने की प्रक्रिया से जुड़े प्राधिकरण के एक अधिकारी की मानें तो मई में विजन डॉक्यूमेंट को फाइनल करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी वर्ष फरवरी से ए पनीरसेल्वम के नेतृत्व में ली एसोसिएट्स के विशेषज्ञ विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने में लगे हैं। भविष्य में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को ²ष्टिगत रखते हुए भौगोलिक विकास के साथ परिवहन, यातायात व्यवस्था आदि पर विस्तृत प्लान तैयार किया जा रहा है। अगस्त तक टाउनशिप और डीपीआर भी होगा फाइनल

-मई में विजन डॉक्यूमेंट को अंतिम रूप देने के बाद कंसल्टेंट कंपनी 1190 एकड़ की भव्य अयोध्या टाउनशिप और विकास योजनाओं से जुड़ी विस्तृत कार्ययोजना यानी डीपीआर तैयार करेगी। नगर निगम क्षेत्र, मास्टर प्लान, प्राधिकरण क्षेत्र व भव्य अयोध्या ग्रीन फील्ड को मिलाकर विजन डॉक्यूमेंट तैयार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी