लखनऊ टू अयोध्या चलेगी बुलेट ट्रेन

एनएचएसआरसी का प्राधिकरण में प्रजेंटेशन.एयरपोर्ट के पास होगा बुलेट ट्रेन का स्टेशन. लखनऊ से 130 किमी लंबा रेल ट्रैक एयरपोर्ट तक.

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 11:29 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 11:29 PM (IST)
लखनऊ टू अयोध्या चलेगी बुलेट ट्रेन
लखनऊ टू अयोध्या चलेगी बुलेट ट्रेन

अयोध्या: रामनगरी को टूरिस्ट हब बनाने के चल रहे प्रयास के बीच बुलेट ट्रेन की बड़ी सौगात भी उसे मिलने जा रही है। नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन (एनएचएसआरसी) के कार्यकारी निदेशक अनूप कुमार अग्रवाल इस संबंध में प्रजेंटेशन देने अयोध्या विकास प्राधिकरण पहुंचे। सुबह 10 .30 बजे प्राधिकरण में प्रजेंटेशन दिया। वह तकनीकी टीम के साथ आए थे। श्रीराम एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी के लिए उसी के करीब प्रस्तावित स्टेशन का स्थलीय निरीक्षण टीम के साथ किया। इसे दिल्ली- आगरा- लखनऊ- प्रयागराज व वाराणसी स्पीड रेल परियोजना का पार्ट बताया गया जो लखनऊ से अयोध्या को लिक करेगी। दिल्ली से शुरू 941 किमी लंबी परियोजना में एक ट्रैक लखनऊ से वाया रायबरेली, वाराणसी के लिए है तो 130 किमी लंबा बुलेट ट्रेन का दूसरा रेल ट्रैक अयोध्या के लिए है। बुलेट ट्रेन का अंतिम स्टेशन एयरपोर्ट के पास होगा। एरियल लिडार सर्वे हो चुका है। जमीन पर आने में लगभग आठ वर्ष इसमें लगने की संभावना है। प्रजेंटेशन के दौरान प्राधिकरण सचिव आरपी सिंह ने अयोध्या विजन 2047 की प्रस्तावित परियोजनाओं की जानकारी दी। प्रस्तावित रिग रोड, हेरिटेज जोन, इकोलॉजिकली सेंसिटिव जोन, एयरपोर्ट सिटी कनेक्टिविटी डेवलपमेंट प्लान आदि के बारे एनएचएसआरसी टीम को बताया। प्रजेंटेशन के बाद प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2031 में अब इसे शामिल किया जाना है। एनएचएसआरसी के प्रजेंटेशन में अयोध्या विजन 2047 से संबंधित कन्सलटेंट व नगर नियोजन विभाग के कार्मिक शामिल रहे।

एनएचएसआरसी का प्राधिकरण में प्रजेंटेशन. एयरपोर्ट के पास होगा बुलेट ट्रेन का स्टेशन. योजना के मुताबिक लखनऊ से 130 किमी लंबा रेल ट्रैक एयरपोर्ट तक होगा।

chat bot
आपका साथी