दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम स्पर्श देने में जुटा प्रशासन

दीपोत्सव की तैयारियों को प्रशासनिक अमला अंतिम स्पर्श देने में जुटा रहा। मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने दीपोत्सव की व्यवस्था से जुड़े नगर निगम पर्यटन विभाग विकास प्राधिकरण सिचाई विभाग पावर कार्पोरेशन सूचना विभाग लोक निर्माण विभाग परिवहन निगम राजकीय निर्माण निगम डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय पंचायतीराज विभाग इवेंट मैनेजर्स टेंट आदि के प्रतिनिधियों को 31 अक्टूबर तक दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 11:09 PM (IST)
दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम स्पर्श देने में जुटा प्रशासन
दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम स्पर्श देने में जुटा प्रशासन

अयोध्या : दीपोत्सव की तैयारियों को प्रशासनिक अमला अंतिम स्पर्श देने में जुटा रहा। मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने दीपोत्सव की व्यवस्था से जुड़े नगर निगम, पर्यटन विभाग, विकास प्राधिकरण, सिचाई विभाग, पावर कार्पोरेशन, सूचना विभाग, लोक निर्माण विभाग, परिवहन निगम, राजकीय निर्माण निगम, डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, पंचायतीराज विभाग, इवेंट मैनेजर्स, टेंट आदि के प्रतिनिधियों को 31 अक्टूबर तक दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया। आयुक्त ने एक एवं दो नवंबर को दीपोत्सव से संबंधित इवेंट्स की टेस्टिग एवं रिहर्सल कराने का भी निर्देश दिया। मंडलायुक्त ने कहा कि रामकी पैड़ी पर साढ़े सात लाख दीप जलाने का लक्ष्य है और इस लक्ष्य के प्रति पूरी तत्परता बरती जाय। उन्होंने शनिवार को मुख्यमंत्री के आगमन की संभावना को ध्यान में रख कर शहर में फागिग, साफ सफाई व्यवस्था बेहतर करने तथा दीपोत्सव के बाद तीन-चार अक्टूबर की रात पैड़ी से दीपों को साफ करने के प्रति भी सचेत किया। ।जिलाधिकारी नितीशकुमार ने भी दीपोत्सव से संबंधित कार्यक्रम स्थलों पर तैयारियों का जायजा लिया। इस क्रम में उन्होंने सरयू होटल के पास स्थित हेलीपैड का निरीक्षण किया तथा बैरीकेडिग के कार्य में तेजी लाने व समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सूचना निदेशक की ओर से जारी मीडिया एडवाइजरी का पालन भी सुनिश्चित कराने को कहा। जिलाधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में स्थापित मेला कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय, रेजीडेंट मजिस्ट्रेट विपिन कुमार सिंह सहित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी भी मौजूद रहे।

-------------इनसेट-----------

नए कलेवर में रामकी पैड़ी

- रामकी पैड़ी के कायाकल्प में लगी संस्था मोजार्टो ने अपना कार्य लगभग पूरा कर लिया है। माना जा रहा है कि रामकी पैड़ी के कार्य पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विशेष ध्यान होगा। चार अक्टूबर से मोजार्टो राम की पैड़ी का कायाकल्प करने में जुटी है। पुनरुद्धार कार्य जैसे-जैसे पूर्ण होने की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे पैड़ी का स्वरूप लोगों को आकर्षित करने लगा है। दीपोत्सव का मुख्य पर्व भी यहीं होगा।

chat bot
आपका साथी