अयोध्या धाम बस स्टेशन की अनौपचारिक शुरुआत, आवागमन शुरू

परिवहन निगम के मुख्य प्रधान प्रबंधक की मौजूदगी में शुरू हुई बसों की आवाजाही. निरीक्षण कर कमियों को ठीक करने व संचालन को बेहतर बनाने का दिया निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:24 PM (IST)
अयोध्या धाम बस स्टेशन की अनौपचारिक शुरुआत, आवागमन शुरू
अयोध्या धाम बस स्टेशन की अनौपचारिक शुरुआत, आवागमन शुरू

अयोध्या : बिना शोर शराबे के शनिवार को परिवहन निगम के नवनिर्मित अयोध्या धाम बस स्टेशन की अनौपचारिक शुरुआत कर दी गई। मुख्य प्रधान प्रबंधक (प्राविधिक) संजय शुक्ल की मौजूदगी में अयोध्या धाम बस स्टेशन में बसों का आवागमन शुरू हुआ। बस स्टेशन पर कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। जो भी कमियां शेष हैं, उन्हें दूर करने के लिए कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को निर्देशित किया गया है। मुख्य प्रधान प्रबंधक ने बस स्टेशन परिसर का निरीक्षण कर टेक्निकल टीम को कमियां दूर करने व जरूरी आवश्यकताओं को पूरा कराने का निर्देश दिया है।

नेशनल हाईवे पर माझा बरहटा के पास 14 करोड़ रुपये की लागत से बन कर तैयार हुए अयोध्या धाम बस स्टेशन की शुरुआत के कई प्रयास पहले भी हुए। कोई न कोई बाधा आ जाने से यह टलता गया। शनिवार को बिना किसी शोरशराबे के बस स्टेशन की अनौपचारिक शुरुआत कर दी गई। मुख्य प्रधान प्रबंधक शुक्ल ने दैनिक जागरण को बताया कि धीरे-धीरे व्यवस्थाओं मुकम्मल कर पटरी पर लाया जाएगा। यात्रियों की उपलब्धता बढ़ने के साथ ही संचालन को बेहतर बनाया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन परिसर में यूरिनल, प्रसाधन, वाटर प्वाइंट आदि शुरू हो गया है। यात्रियों के बैठने के लिए बस स्टेशन परिसर में कुर्सियां, बेंच, वाल फैन, प्रकाश के लिए हाई मास्ट लाइटें लगवा दी गई है। अन्य जो भी जरूरतें है, उन्हें जल्द ही पूरा करा दिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान आरएम एसपी सिंह, एसएम श्वेता सिंह, एआरएम महेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

..............

- हाईवे पर अभी सिर्फ एक लेन से होगी बसों की इंट्री

अयोध्या धाम बस स्टेशन में अभी केवल नेशनल हाईवे के एक लेन से होकर गुजरने वाली बसों की इंट्री होगी, जिसमें गोरखपुर, देवरिया, गोंडा, बस्ती, बहराइच आदि उत्तर दिशा की ओर से आने वाली बसें शामिल हैं। दूसरी लेन से होकर गुजरने वाली निगम की बसों की इंट्री नए बस स्टेशन में नहीं करवाई जा रही है। एआरएम महेश कुमार ने बताया कि दूसरी लेन से होकर गुजरने वाली बसों की इंट्री तभी संभव होगी, जब एनएचएआई नए बस स्टेशन के समक्ष हाईवे पर कट देगा। इसके लिए एनएचएआई से पत्राचार किया जा रहा है।

.................

- अयोध्या डिपो से अयोध्या धाम बस स्टेशन का किराया 26 रुपये

अयोध्या डिपो (पूर्व में फैजाबाद डिपो) से अयोध्या धाम बस स्टेशन की दूरी 18 किलोमीटर है। एआरएम ने बताया कि बसों के टिकट पर अयोध्या धाम बस स्टेशन की फीडिग हो गई है। अयोध्या डिपो से अयोध्या धाम बस स्टेशन तक के सफर के लिए यात्रियों को किराए के रूप में 26 रुपये देने होंगे।

..................

एसएसआई समेत आठ कर्मियों की हुई तैनाती

- अयोध्या धाम बस स्टेशन पर अयोध्या डिपो में कार्यरत आठ कर्मियों तैनाती की गई है। वरिष्ठ केंद्र प्रभारी (एसएसआई) मुनमुन बागची, एक सीनियर क्लर्क आरएन यादव के अलावा तीन अक्षम चालक व तीन गार्ड की शिफ्ट वार ड्यूटी लगाई गई है। जल्द ही अन्य कर्मियों की तैनाती की जाएगी।

chat bot
आपका साथी