प्राधिकरण प्रापर्टी बेच कर जुटाएगा 27 करोड़

अयोध्या विकास प्राधिकरण अपनी दो संपत्तियों की बिक्री कर करीब 27 करोड़ रुपये जुटाएगा। यह संपत्ति साकेतपुरी में श्रीराम टॉवर व कोशलपुरी स्थित प्राधिकरण उपाध्यक्ष का आवास है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 11:10 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 11:10 PM (IST)
प्राधिकरण प्रापर्टी बेच कर जुटाएगा 27 करोड़
प्राधिकरण प्रापर्टी बेच कर जुटाएगा 27 करोड़

अयोध्या : अयोध्या विकास प्राधिकरण अपनी दो संपत्तियों की बिक्री कर करीब 27 करोड़ रुपये जुटाएगा। यह संपत्ति साकेतपुरी में श्रीराम टॉवर व कोशलपुरी स्थित प्राधिकरण उपाध्यक्ष का आवास है। दोनों को प्राधिकरण निष्प्रयोज्य मान चुका है। नए वर्ष में प्राधिकरण इनकी नीलामी करने की तैयारी में है। दोनों संपत्तियों का मूल्यांकन प्राधिकरण करा चुका है। श्रीराम टॉवर का मूल्यांकन 25 करोड़ 50 लाख व उपाध्यक्ष आवास का एक करोड़ 32 लाख रुपये है। अधिशासी अभियंता एके रॉय के अनुसार प्राधिकरण बोर्ड नीलामी का अनुमोदन कर चुका है। नीलामी के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। माना जा रहा कि दोनों संपत्तियों से जुटायी गई धनराशि से प्राधिकरण लैंड बैंक तैयार कर आवासीय कॉलोनी का निर्माण कराएगा। लैंड बैंक न होने से प्राधिकरण कई वर्षों से आवासीय कॉलोनी का निर्माण नहीं करा सका।

नवंबर 2018 में श्रीराम टॉवर निर्माण की मंजूरी बोर्ड ने दी। उस वक्त लागत 13 करोड़ 10 लाख रुपये थी। इसमें भूमि की कीमत शामिल नहीं थी। भूमि की कीमत, निर्माण व अन्य खर्च को जोड़ कर प्राधिकरण ने 25 करोड़ 50 लाख का मूल्यांकन किया है। ठेकेदार का भुगतान भी फंस गया है। करीब दो करोड़ से ज्यादा का भुगतान बताया जा रहा है, जिसे बोर्ड ने रोक दिया है। इसी तरह दो वर्ष पहले उपाध्यक्ष के आवास के लिए बोर्ड ने 64 लाख रुपये मंजूर किये थे। आवास में कोई भी उपाध्यक्ष जाने को राजी नहीं हुआ। सबसे बड़ी दिक्कत मोदहा रेलवे क्रासिग की बताई गई। क्रासिग बंद होने पर जाम में फंसने की वजह से कोई भी उस आवास में जाने को राजी नहीं हुआ। ऐसे में उसे नीलाम करने का निर्णय बोर्ड को लेना पड़ा।

chat bot
आपका साथी