30 जोड़ों ने लिए सात फेरे, खाई साथ जीने-मरने की कसमें

30 जोड़ों ने लिए सात फेरे, खाई साथ जीने-मरने की कसमें

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शनिवार को

JagranSat, 23 Jan 2021 11:15 PM (IST)

अयोध्या : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शनिवार को ब्लॉक परिसर में 30 जोड़े परिणय सूत्र के बंधन में बंधे। मुख्य अतिथि विधायक शोभा सिंह चौहान व विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की मौजूदगी में जोड़ों ने सात फेरे लिए और जीवन भर साथ निभाने की कसमें खाईं। विधायक ने साड़ी, पायल, बिछिया, लड़कों के लिए पैंट- शर्ट का कपड़ा, गैस चूल्हा, बर्तन, बैग आदि उपहार में दिये।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व बीडीओं प्रशांत नागर ने बताया कि राज्य सरकार से मिलने वाली 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता में 10 हजार का सामान, 35 हजार रुपये नगद व छह हजार रुपए खर्चे के रूप में दिये जाते हैं, यह राशि नव दंपतियों के खाते में भेज दी गयी है। इस मौके पर डॉ. अमित सिंह चौहान, आशुतोष मिश्र अनुपम, रमेश सिंह नानमून, समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह, सूर्यप्रसाद श्रीवास्तव, जिला पंचायत सदस्य मिटू सिंह, अरुण तिवारी, अनूप पांडेय, एडीओ समाज कल्याण शशांक चतुर्वेदी, ग्राम विकास अधिकारी नरेश शुक्ल, पंकज मिश्र, वैभव पांडेय, गुंजन पांडेय, अर्चना शर्मा, महानुभाव मिश्र, घनश्याम वर्मा, अभिषेक यादव, विरेंद्र कुमार, रमेश कुमार, जेई एमआई प्रवेश कुमार, एडीओ कोऑपरेटिव सौरभ कुमार, एडीओ आइएसबी सुषमा रानी आदि मौजूद रहे। ठंड और कोहरे से अभी नहीं मिलेगी निजात अयोध्या: कोहरे और ठंड से अभी निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। पहाड़ी इलाकों पर हो रही बर्फबारी से अभी ठंड या कोहरे में कमी आने की संभावना नहीं है। विशेषज्ञों ने अगले दो-तीन दिन तक ठंड में और इजाफा होने की संभावना जताई है। शनिवार को भी सुबह के समय कोहरा रहा।

इससे पहले अच्छी धूप निकलने से बीती 19 जनवरी से तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई थी, लेकिन शुक्रवार से मौसम ने फिर से पल्टी मार दी। शुक्रवार को तो सुबह के समय घना कोहरा रहा। शनिवार को भी सुबह कोहरा रहा। दिन में कुछ देर के लिए धूप अवश्य निकली, लेकिन ठंड में कमी नहीं आई। अधिकांश समय धुंध छाई रही। इस वजह से रात के साथ ही दिन के तापमान में भी कमी आ गई है। नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ ही मौजूदा समय में हवा की दिशा उत्तरी पूर्वी है। इसी वजह से वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ गई है, जो कोहरे और ठंड का कारण बन रही है। शनिवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से दो डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अधिकतम आ‌र्द्रता 97 व न्यूनतम 71 फीसद रही।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.